उत्तर प्रदेश

अभी नही जा रही ठंड, पश्चिम में बारिस का एलर्ट

लखनऊ। कल शनिवार को हुई हल्की बारिश के साथ सर्द हवा ने मौसम ठंडा बना दिया। मौसम वैज्ञानिकों ने 24 से 36 घंटे तक मौसम ऐसे ही बना रहने की संभावना जताई है।
पश्चिमी यूपी में बारिश और ओलावृष्टि ने फिर से ठंड बढ़ा दी है। शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश रुक रुककर दिनभर होती रही। कुछ स्थानों पर हल्के ओले भी पड़े। दिनभर सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए और हवा भी तेज रही। हवा की गति 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर रही।

हवा के साथ चल रही बारिश ने ठंड को बढ़ा दिया। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम आर्द्रता 87 और न्यूनतम 67 प्रतिशत दर्ज की गई। एक दिन पहले की अपेक्षा दिन के तापमान में करीब 4.8 डिग्री की गिरावट और रात के तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।

बारिश विक्षोभ से बारिश ने दस्तक दी है। अभी इसका असर चौबीस से 36 घंटे तक रहेगा। इसके बाद फिर पूर्वी यूपी की और चला जाएगा, जिससे मौसम साफ हो जाएगा। बारिश और हवा के चलते तापमान गिरा है।

गेहूं को होगा लाभ, आलू सरसों और चना को नुकसान

कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरएस सेंगर का कहना है कि इन दिनों में बारिश का असर फसलों पर सबसे ज्यादा दिखता है। लाभ कम नुकसान ज्यादा होता है। गेहूं की पछेती प्रजाति को तो थोड़ा लाभ मिलेगा, लेकिन चना, सरसों और आलू की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचेगा। इस समय आलू और सरसों के लिए बारिश सहीं नहीं है। बारिश का बार-बार आना, किसानों की चिंता बढ़ा रहा है।

loading...
Loading...

Related Articles