लोकसभा चुनाव का असर, इन परीक्षाओं की बदल दी गई तरीखें

लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेंगे। इसके मद्देनजर देश में होने वाली कई प्रतियोगी और एंट्रेंस परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया गया है। बताया जारहा है कि चुनाव की तारीख और कई परीक्षाओं की तारीख के एक ही दिन आ रही थी, जिसके बाद विश्वविद्यालयों और संस्थानों ने अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम बदल दिया है। इनमें सीए परीक्षाओं से लेकर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शामिल हैं, जिनकी लिस्ट इस प्रकार है-

चुनाव की तारीखों को देखते हुए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव करने का फैसला लिया है। इस परीक्षा का आयोजन 2 मई से 27 मई 2019 के बीच किया जाना था और अब इस परीक्षा का आयोजन 27 मई से 12 जून के बीच करवाया जाएगा।

वहीं मुंबई यूनिवर्सिटी ने भी बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। विश्वविद्यालय ने 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट बदली है, हालांकि अभी तक नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है और बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नई तारीखों की घोषणा कर देगा।

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। बता दें कि बोर्ड ने अब इस परीक्षा को 26 अप्रैल को कराने का फैसला किया है, जबकि पहले 23 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन होना था।

वहीं जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन भी लोकसभा चुनाव के बीच होना है और ऐसे में संभव है कि जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख में भी बदलाव किया जाएगा। हालांकि आईआईटी रूड़की की ओर से परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। द कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। 23 और 24 अप्रैल को होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन अब 29-30 अप्रैल को किया जाएगा।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com