ब्रेड समोसा पिनव्हील

आलू और चीज से बने ब्रेड समोसा पिनव्हील व पिज्जा पिनव्हील किसी भी खास मौके, पार्टी पर या शाम को हल्के फुल्के नाश्ते में बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको नाश्ते में बेहद आसान तरीके से बनने वाली एक स्वादिष्ट ब्रेड समोसा पिनव्हील रेसिपी (Bread Samosa pinwheel Recipe) बता रहे हैं। ब्रेड समोसा पिनव्हील रेसिपी (Bread Samosa pinwheel Recipe) को आप सुबह के साथ-साथ शाम के नाश्ते में भी खा सकते हैं।

ब्रेड समोसा पिनव्हील रेसिपी सामग्री

ब्रेड – 12

चीज स्लाईस-2

मक्खन – 1 टेबल स्पून

आलू – 2 (उबले हुए)

तेल – 2 चम्मच

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)

अदरक पेस्ट – ½ चम्मच

नमक – ½ चम्मच

धनिया पाउडर – ½ चम्मच

हल्दी पाउडर – ¼ चम्मच से कम

लाल मिर्च पाउडर – ¼ चम्मच

अमचूर पाउडर – ¼ चम्मच

गरम मसाला – ¼ चम्मच से कम

पिज्जा सॉस- 2 टेबल स्पून

हरे धनिए की चटनी- 2 चम्मच

हरा धनिया – 1-2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

ब्रेड समोसा पिनव्हील रेसिपी विधि

1.ब्रेड समोसा पिनव्हील रेसिपी के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को छील कर मैश कर लीजिए।

2.कढ़ाही में तेल गरम होने पर इसमें अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिए।

3.अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मैश किए हुए आलू, ½ चम्मच से कम नमक, अमचूर, गरम मसाला पाउडर, थोड़ा सा हरा धनिया और लाल मिर्च पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए मैश कर लीजिए।

4.ब्रेड के किनारे चाकू की सहायता से काट कर अलग कर दीजिये। ब्रेड को बेल कर पतला कर लीजिए। अब एक ब्रेड स्लाइस पर पिज्जा सॉस लगा लीजिए।

5.अब इस पर एक और ब्रेड स्लाइस रख दीजिए। अब इस पर आलू की स्टफिंग रख कर एक जैसा पतला फैला दीजिए। अब इस पर एक और ब्रेड स्लाइस रख दीजिए और इस स्लाइस पर हरे धनिए की चटनी लगा कर अच्छे से फैला दीजिए।

6.अब इसे रोल करेंगे इसके लिए इस तैयार किए हुए स्लाइस को फोइल पेपर पर रखें और फोल्ड करके रोल कर दीजिए। दूसरा रोल भी इसी तरह से तैयार कर लीजिए। इन रोल को सेट करने के लिए आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए।

7.इन्हें फ्रिज से निकालकर इन रोल को फॉइल पेपर से निकाल लीजिए। अब इन्हें ½-½ इंच की चौड़ाई में काट लीजिए और इन पर बटर लगा दीजिए। बेकिंग ट्रे पर बटर पेपर लगा दीजिए। ट्रे पर रोल के टुकड़े थोड़ी-थोड़ी दूर पर रख दीजिए।

8.अब चीज वाला रोल बनाने के लिए ब्रेड स्लाइस पर पिज्जा सॉस लगाएं। इस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखें और इस पर चीज स्लाइस रख दीजिए। अब इस पर एक और ब्रेड स्लाइस रखें, इस पर हरे धनिए की चटनी लगा दीजिए और फॉइल पेपर पर रख कर इन्हें फोल्ड करके रोल बना लीजिए।

9.इसी तरह एक और ब्रेड रोल बना लीजिए। अब इन रोल को भी 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दीजिए। इन्हें फ्रिज से निकालकर फॉइल पेपर हटा दें। अब इन्हें भी ½-½ इंच की चौड़ाई में काट लीजिए और इन पर बटर लगा दीजिए। बेकिंग ट्रे पर इन्हें भी आलू वाले रोल के साथ ही थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रख दीजिए।

10.ओवन को प्रिहीट करने के बाद रोल की ट्रे को ओवन में रखें और 10 मिनट के लिए 190 डिग्री सेंटीग्रेड पर बेक कर लीजिए। क्रिस्पी ना हुए हो तो कुछ देर और रख सकते हैं।

11.अब बचे हुए रोल को पैन में बटर लगाकर सेकेंगे। नीचे से सिक जाने के बाद इन्हें पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लीजिए।

12. अब तैयार ब्रेड समोसा पिनव्हील (Bread Samosa Pinwheel) को प्लेट में निकाल लीजिए और सर्व करें।

=>