पाकिस्तानी फाइटर जेट ने सुपरसोनिक रफ्तार से भरी उड़ान, वायु सेना हाई अलर्ट पर

नई दिल्ली। दो पाकिस्तानी लड़ाकू विमान सुपरसोनिक गति से उड़ान के दौरान रडार के पकड़ मे आया। ये विमान नियंत्रण रेखा से 10 किलोमीटर की दूरी पर पूंछ सेक्टर में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की सीमा में देखी गई, जिसके बाद भारत ने अपनी रक्षा प्रणाली को हाई अलर्ट पर कर दिया है।

सरकारी सूत्रों ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सुपरसोनिक रफ्तार की वजह से इलाके में काफी तेज आवाज सुनाई दी। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इस घटना के बाद भारतीय वायु रक्षा और रडार प्रणाली को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती बम हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत ने 26 फरवरी को आतंकवाद-रोधी कार्रवाई शुरू करते हुए बालाकोट में अभियान चलाया था।

अगले दिन 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में दाखिल होकर पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया था और भारतीय सेना के शिविरों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, हालांकि भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के बाद उन्हें भागना पड़ा। इस दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बिसोन ने पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 को मार गिराया था।

दूसरी ओर पाकिस्तान वायुसेना ने भी जवाबी हमला किया, जिसमें उसने एक मिग-21 विमान को मार गिराया और भारत के एक पायलट को भी अपने कब्जे में ले लिया, जिन्हें बाद में एक मार्च को भारत के सुपुर्द कर दिया गया।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com