घर पर मेकअप कर रही हैं तो जान लें ये बेहद काम के टिप्स

हमेशा घर से बाहर निकलते वक्त या छोटी-मोटी पार्टी के लिए हर बार पार्लर जाना पॉसिबल नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आपको मेकअप से जुड़े कुछ बेसिक स्टेप्स पता होने चाहिए ताकि हमेशा प्रजेंटेबल दिख सकें।

सोशल मीडिया पर आपको कई ट्यूटोरियल्स दिख जाएंगे, जिनसे कन्फ्यूजन बढ़ सकता है। हम जब खुद से मेकअप की शुरुआत करते हैं तो काजल, लिपग्लॉस या ग्लिटर तक ही एक्सपेरिमेंट करते हैं। धीरे-धीरे मेकअप प्रॉडक्ट्स को लेकर हमारा दायरा बढ़ता है।

मेकअप में स्किन का हेल्थी दिखना बेहद जरूरी है। मेकअप शुरू करने का सबसे जरूरी स्टेप यह जानना है कि फाउंडेशन या कंसीलर में क्या पहले लगाया जाए। तो इसका जवाब है फाउंडेशन पहले लगाया जाना चाहिए।

इसकी वजह यह है कि फाउंडेशन आपकी स्किन टोन इवेन करता है और चेहरे के दाग-धब्बे छिपाता है। जब तक आप फाउंडेशन नहीं लगाएंगे आको पता नहीं चल पाएगा कि स्किन को लाइट और ब्राइट बनाने के लिए आपके चेहरे को कितने कंसीलर की जरूरत है।

आंखें किसी भी चेहरे की रौनक को बढ़ा देती हैं। आंखों को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी पसंद होती है, लेकिन कई लेडीज को बड़ी-बड़ी आंखें पसंद आती हैं। अगर आपको भी बिग आइज पसंद हैं, तो ये आपके लिए ही है। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं, आप अपनी आंखों को कैसे दूसरों के सामने बिग और ब्यूटिफुल शो कर सकती हैं…

अगर आपको मेकअप का शौक है और आपने अपनी आंखों को ही इग्नोर कर दिया है, तो यह आपकी बड़ी गलती है। आपको अपनी आंखों को आकार देना नहीं भूलना चाहिए।अगर आप पार्टी में जाने वाली हैं, तो सबसे पहले ब्रश से अपनी भॉहों को नीचे करें और फिर अपनी ब्रो पर ब्रश फेरें। अब खाली जगह या अपनी हल्की ब्रो की जगह को आईब्रो पेंसिल से भरें। आप बालों को सेट करने के लिए पैट्रोलियमजली का यूज भी कर सकती हैं। अब कॉनसिलर का प्रयोग करके ब्रो को दबाएं।

अगर आपकी आंखें छोटी हैं, तो हाइलाइटर आपकी आंखों को बड़ा और हाइलाइट कर सकता है। ऐसी आंखों के लिए सबसे पहले आप थोड़ा सिमर हाइलाइटर अपनी आंखों के नीचे लगाएं। याद रहे आप यह प्रक्रिया कॉनसिलर लगाने के बाद करें। इस तरीके से आप अपनी आंखों को बड़ा और चमकदार बना सकते हैं।

अगर आपकी आंखें छोटी हैं और आप उसके चारों तरफ आई लाइनर लगाती हैं, तो ऐसा बिलकुल न करें। इससे आपकी आंखें और भी छोटी नजर आएंगी। आपको आई लाइनर का प्रयोग आंखों के नीचे वाली बालों की नीचे वाली रेखा पर करना चाहिए न कि रिम के अंदर। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आप वाइट आई लाइनर का प्रयोग करके भी अपनी आंखों को पहले से बड़ा शो कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी आंखों इनर कॉर्नर में वाइटलाइनर का प्रयोग करना चाहिए।

आंखों को बड़ा दिखाने के लिए सबसे बड़ी मेकअप ट्रिक यह है कि आप आंखों के बालों को कर्ल अप कराएं। आप आईलैस कर्लर का यूज कर मसकारा को लगाएं, इससे आपकी आंखें बड़ी और सुंदर दिखेंगी।

लेकिन इसमें भी यह देखने वाली बात है कि यह नियम क्रीम फाउंडेशन पर लागू होता है न कि पाउडर फाउंडेशन पर। अगर आप पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले कंसीलर लगाएं।

काम का टिप: फाउंडेशन या कंसीलर लगाने से पहले चेहरे पर कंसीलर लगाना न भूलें। आप कंसीलर में थोड़ा सा मॉइश्चराइजर मिला लें। अगर आपकी स्किन फाउंडेशन के बाद पैची दिखने लगती है तो बेस ऑइल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ऑलिव ऑइल, अर्गन ऑइल या हल्का सा नारियल तेल मेकअप से पहले स्किन पर लगा लें।

=>