गंजेपन की समस्या से है परेशान तो अपनाएं ये तेल

कलौंजी भारतीय मसालों का अहम हिस्सा है। खासकर अचार बनाने में इसका अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। खूबसूरत और स्वस्थ बालों के अलावा स्किन के ग्लो के लिए कलौंजी खासकर इसका तेल किसी रामबाण से कम नहीं। आइए जानते हैं कि कलौंजी बालों और स्किन को किस तरह से फायदा पहुंचाती है और इसका इस्तेमाल कैसे करें:

1- कलौंजी यानी ब्लैक सीड ऑइल में ऐंटी-इनफ्लामैटरी, ऐंटी फंगल, ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंट्रीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं जोकि हर तरह के बैक्टीरिया, गंदगी और वायरस से बालों के स्कैल्प को बचाती हैं। हेल्दी बालों के लिए ज़रूरी है कि स्कैल्प भी हेल्दी रहे। इस काम में कलौंजी का तेल काफी काम का है। यह स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ-साथ बालों को कंडीशन भी करता है और सोरायसिस और एक्ज़ीमा जैसी स्किन संबंधी बीमारियों से भी बचाता है।

2- कलौंजी के तेल में थाइमोक्विनॉन (Thymoquinone) और नाइजिलोन (Nigellone) होता है। ये दोनों हिस्टअमीन बालों को फिर से उगाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। कलौंजी में 100 से भी ज़्यादा विभिन्न प्रकार के न्यूट्रिऐंट्स होते हैं, जो बालों के साथ-साथ फॉलिकल्स को भी ज़रूरी पोषण प्रदान करते हैं।

3- स्किन के लिए भी कलौंजी का तेल किसी चमत्कार से कम नहीं है। चाहे स्किन ऑइली हो, ड्राई हो या फिर कील-मुंहासे वाली, कलौंजी का तेल हर तरह की परेशानी में मदद करता है। स्किन पर कलौंजी का तेल इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच तेल को एक कप सिरके या फिर नींबू के पानी में मिक्स कर लें और फिर रोजाना दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं। एक घंटे बाद धो दें।

4- अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर इंस्टेंट ग्लो आ जाए तो इसके लिए आप आधा चम्मच कलौंजी के तेल में आधा चम्मच ऑलिव ऑइल और 3 चम्मच शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com