स्किन पर इस तरह से करना चाहिए एलोवेरा का इस्तेमाल

ऐलोवेरा जिसे वंडर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है, इसके कई सारे फायदे हैं। हेल्थ के साथ यह पौधा ब्यूटी के लिए भी वरदान है। इसके ऐंटी बैक्टीरियल गुणों से चेहरे की कई समस्याएं हल हो सकती हैं बशर्ते इसे लगाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

ऐलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल अलग-अलग समस्याओं के लिए किया जाता है। यह सनबर्न, मॉइश्चराइजर, मेकअप रिमूवर, ऐंटी एजिंग जेल, स्क्रब, आइब्रो जेल सहित कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐलोवेरा जेल आप प्लांट से घर पर बना सकते हैं या बाजार से भी ले सकते हैं।

अगर आप सनबर्न के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो एलोवेरा जेल को कुछ देर फ्रिज में रख दें और इसमें हल्का गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

मार्केट में आपको कई बड़ी कंपनियों के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे लेकिन नैचरल चीजों की बात ही अलग होती है। उनकी अपनी खूबियां तो होती ही हैं, कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। ऐसा ही एक नैचरल इन्ग्रीडिएंट है- ऐलोवियरा। स्किन की कई प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन को पोषण भी देता है।

जब हम कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदते हैं, तो उसमें यह जरूर देखते हैं कि वह स्किन के लिए किस तरह से फायदेमंद है। ऐलोवियरा में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे यह स्किन की महीन रेखाओं को तो दूर करता ही है, साथ ही स्किन हो हेल्थी भी बनाता है। ऐलोवियरा का रस स्किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटमिन सी से त्वचा हाइड्रेट रहती है।

यह बहुत अच्छा क्लींजर है। स्किन की गहराई से सफाई करने के साथ ही डेड सेल्स को भी साफ करता है। इसके कुछ दिन इस्तेमाल करने से ही स्किन का कलर फेयर हो जाता है। अगर आप क्रीम के ऑप्शन पर नहीं जाना चाहती हैं, तो सीधे ऐलोवियरा प्लांट का यूज कर सकती हैं। इसके लिए ऐलोवियरा की एक स्टिक को बीच से काटकर उसका गूदा निकाल दें। इसका पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर तकरीबन 10 मिनट के लिए लगाएं।

ऐलोवियरा में ऐंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी। यही नहीं, चेहरे की सफाई के लिये ऐलोवियरा एक बेहतरीन स्किन टोनर है। इसका उपयोग चेहरे पर नियमित करने से त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलता है जिससे पिंपल्स दूर होते हैं।

त्वचा को नमी देने के लिए ऐलोवियरा बेस्ट है। यह स्किन को न्यूट्रिशंस भी देता है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिये गुलाब जल में ऐलोवियरा का रस मिलाकर लगाने से त्वचा की खोई नमी वापस लौटती है।

अगर आपके चेहरे पर दाग हैं, तो ऐलोवियरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। ऐलोवियरा जेल त्वचा पर लगाने से एक्जिमा, पिंपल और सिरॉसिस जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

ऐलोवियरा में विटमिन ए, विटमिन सी के अलावा फॉलिक ऐसिड और विटमिन बी 12 होता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम और कॉपर शामिल है जो आपके शरीर से लेकर आपके बालों और स्किन तक के लिए बहुत फायदेमंद है। विटमिन बी 12 शरीर में खून की कमी को दूर करता है और स्किन को गहराई से साफ कर हेल्थी बनाता है।

डेड स्किन हटाने के लिए ऐलोवेरा जेल लगाने के लिए फेसवॉश और पानी से अपनी स्किन साफ करें। चेहरे पर ऐलोवेरा जेल की हल्की लेयर लगाएं इसके बाद हल्का गीला कपड़ा लेकर इसे स्क्रब करते हुए पोंछ दें।

ऐंटी एजिंग जेल के तौर पर ऐलोवेरा इस्तेमाल कर रही हैं तो इसमें विडमिन ई का तेल और विटमिन सी का पाउडर मिलाकर लगाएं।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com