अगर आपके घर में बीमारियों ने डाल रखा है डेरा, तो जरूर करें वास्तु के इन उपायों को, होगा फ़ायदा

अगर सेहत अच्छी नहीं तो फिर सारे सुख-सुविधाएं बेकार हैं। स्वस्थ शरीर को ही सबसे बड़ा धन माना जाता है। कभी कभी घर में बीमारी आकर जाने का नाम ही नही लेती। तमाम उपचार व सावधानियों के बाद भी बीमारी घर स्थायी हो जाती है। ऐसे में बीमार वयक्ति के साथ साथ घर के अन्य सदस्य भी परेशान रहते है। ऐसे में रोग के उपचार के साथ वास्तु के नियमों का भी पालन किया जाए तो बीमारी से जल्दी मुक्ति मिलेगी। अगर आपके घर में बच्चे और बड़े अक्सर बीमार रहते हैं तो इसका कारण ये बातें हो सकती हैं। सुनने में ये बातें बहुत ही सामान्य लगती है, लेकिन यही आपकी परेशानी का कारण हो सकती हैं। घर के लोगों का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बनाए रखने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें। घर में अगर बीमारियों ने डेरा डाल लिया है तो वास्तु के इन उपाय को अपनाकर आप और आपका परिवार निरोगी हो सकता है।

* घर के के सामने पेड़ या खंभा होने से घर के बच्चों का स्वास्थय ज्यादातर खराब रहता है। अगर आपके घर के सामने भी पेड़ या खंभा है तो इस वास्तु दोष से बचने के लिए घर के मेन गेट पर रोज स्वस्तिक बनाएं।

* जहां पर वाशिंग मशीन का इस्तेमाल होता है या घर में जिस तरफ शौचालय बना हुआ हो उस तरफ सोते समय सिर न रखें।

* हर पूर्णिमा को किसी भी शिव मंदिर में भगवान भोलेनाथ से अपने परिवार को निरोग रखने की प्रार्थना रखें ,तत्पश्चात मंदिर में और गरीबों में कुछ ना कुछ फल,मिठाई और नगद दान अवश्य दें।

* यदि आपके घर की पूर्व दिशा का स्थान अन्य दिशाओं से ऊंचा हैं। इस दिशा का स्थान ऊंचा होने से आर्थिक परेशानियाँ उत्पन्न होती हैं, बच्चे अधिक समय अस्वस्थ रहते हैं, उनका पढाई में मन नहीं लगता, उनकी स्मरण शक्ति क्षीण होने लगती हैं, उन्हें पेट से सम्बन्धित रोग हो सकते हैं।

* मेन गेट के सामने गढ्डा हो तो पारिवारिक सदस्यों को मानसिक रोग और तनाव घेरे रहता हैं। इससे बचने के लिए उस गढ्डे को मिट्टी से भर दें।

* मेन गेट के सामने कीचड़ या गंदगी हो तो परिवार के सदस्य में किसी न किसी तरह की बीमारियों के घिरे रहते हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि घर के आस-पास किसी तरह की गंदगी न रहे। मेन गेट के सामने गंदा पानी इकट्ठा रहता हो तो घर के लोगों को कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रखें कि घर के सामने गंदा पानी जमा न हो सके। ऐसा होने पर तुरंत ही उसे साफ करवा लें।

* अगर आपके सोने वाले कमरे में शीशा लगा है तो सोते समय सिर को शीशे की तरफ करके नहीं सोना चाहिए। यह अग्नि तत्व का प्रतिरोधक होता है। शीशा, अग्नि तत्व के प्रभाव को कम करता है, इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

* अगर आपके घर के पूर्व कोण की ओर गंदगी, कूड़ा – करकट, गंदगी एवं पत्थरों का ढेर पड़ा हुआ हैं तो आपके घर की मुख्य महिला को गर्भहानी हो सकती हैं।

=>