बिहार

जांच में एसपी ने 13 पोकलेन पाया गायब ,एफआईआर दर्ज

जांच में एसपी ने 13 पोकलेन पाया गायब ,एफआईआर दर्ज

>> एसएसपी मनु महाराज की टीम ने बीते वर्ष बालू माफिया का जब्त किया था 23 पोकलेन
>> पुलिस बेच दिया पोकलेन खबर के बाद जोनल आईजी ने दिया था जांच का आदेश

पटना ( अ सं ) । पुलिस ने बेच दिया 6 करोड़ का 23 पोकलेन खबर प्रकाशित होने के बाद जोनल आईजी ने गंभीरता से लेते हुये जांच का आदेश दिया था। सीटी एसपी ने जांच में 13 पोकलेन गायब पाया । बिहटा थाने में पोकलेन चोरी का एफआईआर दर्ज किया गया हैं ।
बीते वर्ष 31 जुलाई 2016 को पटना जिले के बिहटा थाना अंतर्गत अमनाबाद स्थित सोन नदी के तट पर दो कुख्यात बालू माफिया फौजी और सिपाही गुट के बीच हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हुई थी। दर्ज कांड संख्या 526 /16 के नामित अपराधियों के खिलाफ एसएसपी मनु महाराज ने 2 अगस्त 2016 को खुद छापेमारी किया था। इसमें 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया था एवं 23 पोकलेन जब्त किया गया । सहायक थानाध्यक्ष दीपक कुमार के ब्यान पर एफआईआर दर्ज हुआ और दारोगा सुमीत कुमार को आईओ बनाया गया । ट्रांसफर उपरांत दारोगा सुमीत कुमार ने केस का चार्ज संजय पासी को दे दिया ।

हाईकोर्ट के आदेश पर अवैध बालू उत्खनन के लिए तत्कालीन डीआईजी शालीन के नेतृत्व में एसआईटी गठित हुई । निरीक्षण के दौरान 23 पोकलेन गायब मिले । आईओ संजय पासी से पूछताछ की गयी तो उसने पल्ला झाड़ते हुये बताया था की विश्वास कर कागज पर चार्ज लिया था। आईओ संजय पासी को सभी गायब 23 पोकलेन जल्द बरामद करने का आदेश दिया गया ।

तरूणमित्र दैनिक अखबार ने पुरे मामले को उजागर किया ।वहीं यह भी लिखा की पुलिस द्वारा जब्त पोकलेन को संबंधित पुलिस पदाधिकारी ने बालू माफियाओं के हाथ पोकलेन को बेच दिया और मिलीभगत कर अवैध रूप से करोड़ों रूपया बनाया । खबर प्रकाशित होने के बाद जोनल आईजी नैयर हसनैन खां ने सीटी एसपी पश्चिमी को जांच का आदेश दिया और पटना एसएसपी से रिपोर्ट की मांग किया ।
सीटी एसपी पश्चिमी रविन्द्र कुमार ने जांच में पाया की बीते वर्ष जब्त 23 पोकलेन में 13 पोकलेन आज तक गायब हैं । सीटी एसपी रविन्द्र कुमार ने बताया की केस के अनुसंधानकर्ता संजय पासी के लिखित बयान पर बिहटा थाने में पोकलेन चोरी का मामला दर्ज किया गया हैं । वहीं बताएं की जल्द ही जांच रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी के माध्यम से आईजी को भेजा जाएगा ।

loading...
Loading...

Related Articles