शिक्षा—रोजगार

UP Board Result 2019: तो इस तारीख को घोषित होंगे हाईस्कूल और 12वीं कक्षा के रिजल्ट

नई दिल्ली। यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। परीक्षा के समाप्त होने के बाद अब रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि 12वीं का रिजल्ट इसी महीने घोषित किया जाएगा।

आपको बता दें, यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक चली थीं। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 58 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 12वीं कक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। यह रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर घोषित किया जाएगा।

12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर ही देख पाएंगे। वेबसाइट पर जाकर छात्र को रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा और लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना रोल नंबर अपलोड करना होगा। रोल नंबर अपलोड करने के बाद रिजल्ट छात्र के सामने होगा। और इस तरह छात्र अपने रिजल्ट का प्रिंट भी ले सकते हैं।

बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट एक ही दिन घोषित किए जाएंगे। अभी तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट पहले घोषित होता था और उसके कुछ दिनों बाद हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित किया जाता था। लेकिन इस बार प्रशासन ने दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट एकसाथ घोषित करने की प्लानिंग की है।

loading...
Loading...

Related Articles