ढाबा स्टाइल पुदीना लच्छा पराठा

सुबह का नाशता हो या शाम को खाने में परांठा खाने का मन आप पुदीना परांठा बनाएं और खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पस्म्द आएगा।

​​​​​​​आवश्यक सामग्री
आटा – 2 कप (300 ग्राम)

घी – 2-3 टेबल स्पून

पुदीना पाउडर – 2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच

नमक – ¾ छोटी चम्मच

विधि
आटे को प्याले में निकाल लीजिए साथ में इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए। आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लीजिए (इतना आटा गूंथने के लिए 1 कप पानी लिया था जिसमें से 1 टेबल स्पून पानी बच गया)। गूंथे हुये आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रखिये, आटा सैट हो जायेगा।

एक प्याला लीजिए इसमें पुदीना पाउडर, धनिया पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कीजिए। परांठे में भरने के लिए पुदीना मसाला सटफिंग तैयार है।

20 मिनिट बाद आटे के सैट होने पर, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसलकर चिकना कर लीजिए. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये (लोई को आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा जैसे चाहें बना सकते हैं)। लोई को सूखे आटे में लपेटकर चकले पर रखकर 10-12 इंच के व्यास में पतला परांठा बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर थोड़ा सा घी लगाकर चारों और फैला दीजिए। अब इस पर 1 चम्मच पुदीना मिश्रण डालकर इसे भी चारों ओर फैला दीजिए।

परांठे पर परतें डालते हुए रोल कर लीजिए। इस रोल को गोल करते हुए लपेटकर बंद कर लीजिए। लोई को सूखे आटे में लपेट कर 7 से 8 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिए।

परांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये। गरम तवे पर थोड़ा घी डालकर चारों और फैलाइये। परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को मीडियम आंच पर सिकने दीजिए। परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दीजिये, और निचली सतह सिकने पर परांठे की ऊपर की सतह पर घी डालकर परांठे के ऊपर फैलाइये। परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये। परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक सेकिये। सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखिये। सारे परांठे इसी प्रकार सेक कर तैयार कर लीजिए। इतने आटे से 4-5 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं।

गरमा गरम पुदीना लच्छा परांठा बनकर तैयार है। परांठे को दही, चटनी, अचार या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com