वेजिटेबल बिरयानी

बिरयानी एक बहुत ही मशहूर डिश है। किसी भी व्यक्ति को बिरयानी पसंद आती है। बिरयानी बनाने के कई सारे तरीके होते है और बिरयानी भी अलग अलग तरह की होती है। बिरयानी बनाने के लिए चावल सबसे जरुरी होते है। कोई भी बिरयानी बिना चावल की बनाई नहीं जाती। अधिकतर बिरयानी मासाहारी होती है। बहुत ही कम बिरयानी होती है जो शाकाहारी होती। इसी शाकाहारी तरह की बिरयानी की जानकारी निचे दी गयी है। इस Vegetable Biryani – वेजिटेबल बिरयानी को बनाने की सामग्री और विधि की पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

वेजिटेबल बिरयानी बनाने की सामग्री

समती चावल – डेढ़ कप
गाजर – 2
प्याज – 1 बारीक़ कटा हुआ
फ्रेंच बीन्स – आधे इंच के 15 टुकड़े
फूलगोभी के 10-12 फ्लोरेट्स
हरी मटर – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
इलायची – 8 हरी
काली इलायची – 1
लौंग – 15
दालचीनी की लकड़ी – आधा इंच
तेज पत्ता – 1
शाही जीरा – आधा चमच
अदरक लहसुन का पेस्ट – डेढ़ चमच
हल्दी पाउडर – 1 चमच
लाल मिर्च पाउडर – 1 चमच
धनिया पाउडर – 1 चमच
दही – आधा कप
गुलाब जल – आधा चमच
केसर
टमाटर का प्युरी – 1 कप
गरम मसाला पाउडर – 1 चमच
ताजे धनिया के पत्ते – 2 चमच
ताजा पुदीना की पत्तिया – 2 चमच

वेजिटेबल बिरयानी बनाने की विधि

सबसे पहले चार कप पानी में चावल को उबाल ले और उबालते समय उसमे दो हरी इलायची, एक काली इलायची, पाच लौंग, आधी इंच दालचीनी डाल दे और उसे तबतक उबालते रहे जबतक उसमे का तीन कप पानी सुक ना जाए। चावल में जीतना पानी जरुरी नहीं उसे फेक दे। इसके बाद में एक नॉन स्टिक तवे को गरम करे। उसके बाद में उसमे हरी इलायची, लौंग, काली इलायची, दालचीनी, तेज पत्तिया, काला जीरा डाल दे और रोस्ट कर ले। बाद में फिर उसमे प्याज, गाजर, फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी के फ्लोरेट्स और हरी मटर डाल दे।

इतना सब कुछ करने के बाद उसमे थोड़ासा नमक डाल दे और मिश्रण को 2 मिनट गरम करते रहे। बाद में फिर उसमे अदरक और लहसुन पेस्ट और थोड़ासा पानी डाल कर घोलते रहे। अब इस मिश्रण को किसी बरतन से ढक ले और 2 मिनट तक पकाए। उसके बाद में उसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डाल कर पकाते रहे। दही में गुलाब जल और केसर डाल कर अच्छा सा मिश्रण कर ले। बाद में फिर उसमे थोड़ासा पानी डालकर अच्छे से घोलकर मिश्रण तयार कर ले। उसमे फिर टमाटर भरता और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिश्रण बना ले। उसे फिर से दो मिनट के लिए उबालते रहे। उसके बाद में फिर एक माइक्रोवेव का बाउल ले।

उसके बाद में बाउल में सबसे निचे चावल की परत बना ले। अब उस परत के ऊपर आधी पकाई हुई सब्जिया डाल दे और फिर से उसके ऊपर चावल की एक और परत बना ले। बाद में फिर उसपर गरम मसाला पाउडर, आधे धनिया के पत्ते, आधे पुदीना के पत्ते और आधा दही का मिश्रण डाल दे। बाद में फिर उसपर बची हुई सब्जिया डाल दे और और उसपर चावल की एक और परत बना ले। बाद में फिर उसपर बचा हुआ गरम मसाला पाउडर, बचा हुआ धनिया पाउडर, बचा हुआ पुदीना पाउडर और बाकी का दही डाल दे। अब इसे सिलिकॉन ढक्कन से ढक ले और माइक्रोवेव ओवन में चार पाच मिनट तक पकाए।

वेजिटेबल बिरयानी एक बहुत ही मशहूर डिश है और यह बड़ी आसानी से बनायीं जाती है। इस बिरयानी को बनाने के लिए चावल, मसाले, सब्जियों की जरुरत होती है। किसी खास मौके पर और त्यौहार के अवसर पर इस बिरयानी को बनाया जाता है। इसे बनाने के बाद रायता, सलाद और मिठाई के साथ खाया जाए तो बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। बिरयानी को अधिकतर शोरबा और कबाब के साथ ही परोसा जाता है।

इस तरह की बिरयानी को प्रेशर कुकर में भी बनाया जाता है। पारंपरिक बिरयानी को किसी बरतन में रखकर धीरे धीरे पकाया जाता है। इस बिरयानी को अगर पारंपरिक तरह से ही बनाया गया तो काफी स्वादिष्ट लगती है। आप इसे आपकी इच्छा अनुसार किसी भी फ्लेवर में बना सकते है। अगर बिरयानी को अधिक खुशबूदार बनाना है तो उसमे केसर और केवरा जल का इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करने से बिरयानी और भी स्वादिष्ट बन जाती है।

=>