साप्ताहिक राशिफल, 14 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019

मेष– इस सप्ताह सोच-विचार कर कदम बढ़ाने की आवश्यकता है अन्यथा कोई हानिप्रद घटना होने की आशंका के संकेत नजर आ रहे हैं। किसी पर बेवजह दबाव बनाने की कोशिश न करें अन्यथा दिक्कतें आ सकती हैं। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होने से आप काफी परेशान रहेंगे।

वृष– इस सप्ताह कुछ लोगों का राजकीय कार्यों में फंसा हुआ रूपया मिलने की सम्भावना है। रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पिता-पुत्र में चला आ रहा गतिरोध कुछ कम होने की संभावना है। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी अपेक्षित है।

मिथुन– इस सप्ताह अनावश्यक खर्चों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। राय-मशविरा लेकर ही नए काम की शुरूआत करना उचित रहेगा। अर्थ से जुड़े कामों में प्रगतिशीलता बनी रहने के आसार हैं। पिता व पुत्र में कुछ बातों को लेकर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

कर्क– यह सप्ताह कुछ लोगों के लिए चुनौतियों से भरा प्रतीत होगा, आपको धैर्य व साहस का परिचय देना है। स्वंय अपने विवेक व दिल की बातों को तवज्जो दें। इष्ट मित्रों सहचर्य का भाव बानाए रखें। अपराधी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाए रखें अन्यथा याद रखें गेंहू के साथ घुन भी पिस जाते हैं।

सिंह–  कुछ लोगों की पारिवारिक स्थितियों में धीरे-धीरे ही सुधार होगा। आप-अपने पद, स्थिति प्राप्त जायदाद व सौदा आदि विषयों से संबधिंत बातों पर चितिंत होने की जरूरत नहीं है। आय व व्यय में समानता की स्थिति बनी रहेगी। कुछ लोग घर-गृहस्थी के कामों में उलझे रहेंगे।

कन्या– कुछ लोग अपने जीवन में निरन्तर संघर्ष करने से दु:खी हो रहे हैं। एक ही काम करते रहने से मन में निराशा के भाव उत्पन्न हो रहे हैं। मन उसी काम से उबता है, जिसमें उसे आनन्द नहीं आता है। नवयुवक अपने प्यार की सीमा को निर्धारित करें तभी आप-अपने लक्ष्य का भेदन कर सकते हैं।

तुला- आप-अपने ऑफिस में सभी को अपने अधिकार में रखने का जो ख्याल पाले हुए हैं, इसके दूरगामी परिणाम बेहतर नहीं होंगे और एक ऐसा समय आयेगा जब आपसे लोग कन्नी-काटने लगेंगे। अत: अपने व्यवहार में बदलाव लाने का प्रयास करें। पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है।

वृश्चिक– जो लोग मेहनत से जी नहीं चुराते है, उनके जीवन में असफलता बहुत दिनों तक टिक नहीं पाती है। परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता है, इसलिए अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए परिश्रम को अपना मित्र बनाएं। योजानाएं बनाने से कार्य नहीं चलेगा उस पर अमल भी करना पड़ेगा।

धनु- इस सप्ताह सकारात्मक विचारों को गति देने की जरूरत है, सामाजिक अवरोध आपके साहस को हिला नहीं पाएंगे। आपके कार्यों में प्रतिपल चुनौतियों का दौर चल रहा है और आप बेहतर तरीके से मुकाबला भी कर रहें है। संबंधों में सक्रियता व सजगता बनाए रखना हितकर रहेगा।

मकर-  इस सप्ताह व्यवसायी वर्ग को अपने व्यवसाय में दूरदर्शिता बनाए रखने की आवश्यकता है। किसी भी योजना को बनाएं परन्तु उसे गुप्त रखना अपरिहार्य है। कुछ नए लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी जिससे आगामी समय में ये लोग आपके काम आ सकते हैं।

कुंभ- इस सप्ताह कुछ लोगों पर परिवार के कर्तव्यों का बोझ बढ़ेगा किन्तु आप अपने हितों की अनदेखी न करें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा। किसी जरूरी कार्य के प्रति जा रहे हैं, तो अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लाएं। किसी के प्रति सहानुभूति आपको मुसीबत मेें डाल सकती है।

मीन -इस सप्ताह यदि आप कोई नई योजना बना रहे हैं, तो अपनी रणनीतियों को सबके समक्ष उजागर करना उचित नहीं है। पूर्णत: किसी पर निर्भर होना उचित नहीं है। हर असफलता से कुछ सीखने को मिलता है, यदि आप सबक ले रहे हैं। इसका मतलब आप सफलता के बहुत नजदीक हैं।

=>