बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि देने केलिए चिकित्सकों को लेना होगा

केजीएमयू में मनाई गई 128 वीं अम्बेडकर जयंती


लखनऊ। बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 128 वीं जयंती का आयोजन रविवार को किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सेल्बीहॉल में किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भटट् ने बाबा साहब अम्बेडकर को हर वर्ग का नेता बताया तथा उनके जीवन से प्रेरणालेने का अनुरोध करते हुए कहा कि बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि   देने के लिए प्रत्येक चिकित्सक को एक गांव गोद लेकर वहां के प्रत्येक बीमार लोगों को उपचार की सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने लखनऊ के डालीगंज स्थित बाल्मीकि नगर में प्रत्येक माह केजीएमयू के चिकित्सकों की ओर से एक चिकित्सा शिविर आयोजित कर वहां के निवासियों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने की अपील की।

शिक्षा एवं स्वास्थ्य ऐसा स्तम्भ जिस पर देश का विकास निर्भर—प्रो भट्ट

कुलपति प्रो एमएलबी भटट् ने कहाकि शिक्षा एवं स्वास्थ्य ही ऐसा स्तम्भ जिस पर किसी भी देश का विकास निर्भर है और निचले वर्ग को भी समानता का अधिकार प्राप्त है और यह अधिकार वह सिर्फ शिक्षा एवं स्वास्थ्य के माध्यम से ही प्राप्त कर सकता है।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा सचिव, उत्तर प्रदेश मुकेश मेश्राम ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि अर्पित करतेे हुए कहाकि जिस प्रकार से प्राचीन काल में भगवान गौतम बुद्ध एवं महावीर स्वामी ने समाज को जगाने का कार्य किया उसी प्रकार से आधुनिक काल में महामानव के रूप में अवतरित होते हुए बाबा साहब ने समाज के लोगों को उनके मूूल अधिकारों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना सिखाया। इसके साथ ही उन्होंने युवा पीढ़ी को खूब पढ़े, खूब गढ़े और बाबा साहब के स्वप्न को पूरा करने की अपील की।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डाॅ जीपी सिंह, डीन रिसर्चसेल डाॅ आरके गर्ग, विभागाध्यक्ष पीडियाट्रिक्स सर्जरी विभाग डाॅ एसएन कुरील, क्वीनमैरी अस्पताल की अधीक्षक डॉ एस.पी जयसवार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो एसएन शंखवार एवं रेस्पेरेटरी मेडिसिन विभाग के डाॅ संतोष कुमार व अन्य लोग उपस्थित रहें।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com