शिक्षा—रोजगार

यूपी बोर्ड का बयान, जाने कब आयेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों का इंतजार अब बहुत ही जल्द खत्म होने जा रहा है, क्योंकि शिक्षा विभाग ने विद्यर्थियों के नंबर चढ़ाने का काम पूरा कर लिया है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह घोषित किए जाने संभावना है।

यूपी बोर्ड के अतिरिक्त सचिव शिव लाल के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट तैयार करने का काम पूरा होने वाला है। यह लगभग पूरा हो चुका है। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट का ऐलान सोमवार को हो सकता है।

इसके अलावा पांच रीजन की कमान संभाल रहे यूपी बोर्ड के सभी रीजनल सचिव भी गुरुवार रात दिल्ली के लिए निकल गए जहां कम्प्यूटर एजेंसियां रिजल्ट, मेरिट लिस्ट तैयार करती हैं। हर वर्ष दिल्ली बेस्ड एजेंसी ही रिजल्ट तैयार करती है, जिसकी सारी जानकारी गोपनीय तरीके से रखी जाती हैं।

नाम न बताने की शर्त पर एक सीनियर बोर्ड अधिकारी ने कहा कि रिजल्ट यूपी बोर्ड का रिजल्ट अगले सप्ताह तक जारी किया जाएगा। रिजल्ट की हार्ड कॉपी की प्रिंटिंग का काम जारी है, ये रविवार तक पूरा हो जाएगा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार करीब 32 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था, वहीं इंटरमीडिएट के लिए 26 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था।

यानी करीब 58 लाख स्टूडेंट्स को इस डेट का ब्रेसब्री से इंतजार है।10वीं-12वीं के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र पर लिखित व प्रायोगिक परीक्षा के नंबर चढ़ाने का काम पूरा हो चुका है। अब क्रास चेकिंग हो रही है। जैसे यदि किसी स्कूल के बच्चों का नंबर नहीं है तो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से उसकी जांच करवा रहे हैं।

परीक्षा में उपस्थित होने के बावजूद किन्हीं कारणों से जिन बच्चों के नंबर अंकपत्र पर नहीं चढ़ सके उसे मंगाया जा रहा है।यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने या उसकी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर नतीजे की तिथि को लेकर कोई अपडेट नहीं दी गई है। पिछले साल रिजल्ट 29 अप्रैल को घोषित किया गया था। पिछले साल हाईस्कूल के 75.16 और इंटर के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com