विराट कोहली ने बताया इस लिए पंत की जगह कार्तिक को मिला मौका

मुंबई। World Cup 2019: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा खुलासा किया है। विराट कोहली ने इस बात का जवाब दिया है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मौका क्यों मिला है। विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में बताया है कि दिनेश कार्तिक दबाव से टीम इंडिया को अपने अनुभव की वजह से निकाल सकते हैं। इसलिए युवा रिषभ पंत को दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया है।

बीसीसीआइ के चयनकर्ताओं को मुताबिक, इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से होने वाले वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धौनी निर्विरोध रूप से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इसके बाद रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में 33 वर्षीय दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। बावजूद इसके कि रिषभ पंत अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर चुके हैं। लेकिन, पंत की विकेटकीपिंग स्किल्स उतनी अच्छी नहीं हैं और ना ही वे दबाव में अच्छी बल्लेबाजी कर पाएंगे। बता दें कि भारत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप का आगाज मैच खेलेगा।

23 मई तक टीम में बदलाव हो सकते हैं। ऐसे में तमाम पूर्व भारतीय और विदेश खिलाड़ियों ने इस बात की वकालत की है कि रिषभ पंत वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में चुने जाने चाहिए थे। लेकिन, कप्तान विराट कोहली इस बात से सहमत नहीं हैं। विराट कोहली ने कहा, “दिनेश कार्तिक के पास अनुभव है। भगवान ना चाहे कि धौनी को कुछ हो। अगर ऐसा कुछ होता है तो फिर विकेटकीपिंग के लिए दिनेश कार्तिक बेस्ट हैं। एक फिनिशर के तौर पर भी दिनेश कार्तिक ने अच्छा किया है।”

साल 2004 में महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली से भी पहले वनडे इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक ने अभी तक केवल 91 वनडे मैच खेले हैं। वहीं, पिछले साल अक्टूबर में वनडे डेब्यू करने वाले रिषभ पंत अभी तक पांच वनडे मैच खेल पाए हैं। इतना ही नहीं, दिनेश कार्तिक को 26 टेस्ट मैचों का भी अनुभव है। दिनेश कार्तिक किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं, जो कि भारतीय टीम के लिए प्लस प्वाइंट है। वर्ल्ड कप के लिए विराट कोहली मानते हैं कि खिलाड़ियों में आत्मविश्वास होना ही सबसे बड़ा फैक्टर होगा।

=>