लाइफ स्टाइल

नहीं करेगें अगर अपनी नींद पूरी तो हो सकती हैं ये पांच बीमारियां

जिस वक्त हम सोते हैं, हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि सुबह उठने पर हम हल्का महसूस करें. नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

क्या आप जानते हैं नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है।

अगर आप यह सोचते हैं कि आंखें बंद करते ही हमारे शरीर के दूसरे अंग भी काम करना बंद कर देते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है।

जिस वक्त हम सोते हैं हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि जब सुबह हम उठें तो हल्का महसूस करें। नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है।

एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है. अच्छी और पर्याप्त नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जो लोग नाइट शिफ्ट की जॉब करते हैं उन्हें हमेशा कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या बनी ही रहती है।

नाइट शिफ्ट करने वालों की स्वास्थ्य समस्या का पहला लक्षण उनके चेहरे से ही नजर आ जाता है। ऐसे लोगों के चेहरे पर तरह-तरह के दाग-धब्बे और डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं।

त्वचा के साथ ही कम और खराब नींद लेने का असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

अच्छी और पर्याप्त नींद न मिलने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां:

1. मधुमेह
अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. ऑस्ट‍ियोपोरोसिस
अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

3. कैंसर
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है।

4. हार्ट अटैक
जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है। इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

5. मानसिक स्थिति पर असर
कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है। लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com