अन्य खबर

ऑफिस में ये ट्रिक्‍स अपनाकर बन सकते हैं अच्छे फॉलोअर

दुनिया तेजी से बदल रही है। बदलती दुनिया में हर किसी पर बेहतर परफॉर्म करने का प्रेशर होता है और इसी परफॉर्मेंस पर आगे का करियर भी निर्भर करता है। ऐसे में यह जरूरी होता है कि आप अपने सीनियर्स की बात को गौर से सुनें। उनके साथ कम्‍युनिकेशन स्किल को बेहतर रखें। इससे आपकी राह आसान हो जाएगी।

कम्युनिकेशन को बढ़ाएं

वर्कप्लेस पर अच्छा फॉलोअर बनने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने मैनेजर के साथ कम्युनिकेशन को बढ़ाएं। एक कंपनी में कई तरह के लोग काम करते हैं। कुछ ऐसे होते हैं, जो चीजों को फॉलो करते हैं, बेस्ट परफॉर्म भी करते हैं, लेकिन खुद को सीमित रखते हैं। जबकि कुछ ऐसे होते हैं जो मैनेजर्स के लगातार संपर्क में रहते हैं उन्हें ज्यादा फायदा मिलता है।

  

  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीआज के दौर में एक बढ़िया जॉब हासिल करना जितना आसान है, उतना ही कठिन भी। इसमें कोई दोराय नहीं है कि अवसर पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं, वहीं पर कॉम्पिटिशन भी बढ़ गया है। ऐसे में आप जहां कहीं भी काम कर रहे हों,नई जॉब हासिल करने के लिए नई पहल के साथ आगे बढ़ना होता है। जॉब मिलने के बाद हर दिन आपको नई परिस्थितियों का सामना करना होता है। आप एक लीडर के रूप में भविष्य में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो कंफर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करें और इन बातों को फॉलो करें…
  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीएक अच्छा लीडर न केवल रास्ता दिखाता है, बल्कि उस रास्ते पर चलकर भी दिखाता है। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप टीम के सदस्यों के लिए प्रेरणास्रोत बनें। याद रखें कि ऊर्जा से भरे हुए लीडर से ज्यादा कोई दूसरी चीज टीम को प्रेरित नहीं कर सकती है। आपको वैसा परफॉर्म करना होता है, जिसकी उम्मीद आप टीम से करते हैं। सही बात तो यही होती है कि आप सिर्फ बात न करें, कुछ करके भी दिखाएं।
  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीनई पीढ़ी वहां से आई है, जहां पर पैरंट और स्कूल्स उनके हर प्रयास पर नजर रखते रहे हैं। एक्सपर्ट इस बात पर जोर देते हुए कहते हैं कि जब आप अपने टीम मेंबर्स के काम करते हैं, तो एक तरीके से उनकी जरूरतों को पहचानना भी आपकी ही जिम्मेदारी होती है। इसमें उनके द्वारा किए गए अच्छे काम भी शामिल हैं। आप निश्चित रूप से ऐसे कामों की दिल खोलकर तारीफ करें। वर्क प्लेस पर दिमाग और नजरों को तेज रखना होता है। छोटे-बड़े कॉनर्स पर पैनी नजर आपके और सफलता के बीच के फासलों को कम कर देती है।
  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीइस बात को समझें कि हर कोई एक ही चीज से मोटिवेट नहीं होता है। एक लीडर के रूप में आपकी यह जिम्मेदारी होती है कि आप यह जानें कि अपनी टीम के हर सदस्य को कैसे मोटिवेट कर सकते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि इसमें अचंभित होने की जरूरत नहीं है। ऐसा हो सकता है कि कोई चीज आपके लिए कारगर हो और दूसरों के लिए नहीं हो। अगर कोई आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा है तो आप ऐसे समय में उसके प्रति सहानुभूति दिखाएं और धैर्य बनाए रखें। इस दौरान बाकी टीम मेबर्स से भी उस व्यक्ति विशेष की मदद करने को कहें। इसके लिए जरूरी है कि आप टीम के साथ बेहतर कम्‍युनिकेशन स्थापित करें और खुद बात करते रहें।
  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीअपनी टीम के लिए एक बड़ी पिक्चर तैयार करें और उन्हें बताएं कि टीम संयुक्त प्रयास से किस ओर बढ़ रही है और उसका उद्देश्य क्या है। एक्सपर्ट मानते हैं कि एक प्रेरणादायक लीडर वह होता है जो इस बात को समझता है कि अपने साथ काम करने वाले लोगों को कैसे लक्ष्य की ओर बढ़ाना है।
  • बेहतर टीमलीडर बनने के लिए ये गुण होने हैं जरूरीबदलते दौर में काम करने के क्रम में अक्सर यह देखने को मिलता है कि टीम मेंबर्स आपस में एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं। आज मैनेजर्स को नई पीढ़ी के साथ करना है, जो जो जिज्ञासु है और जिनकी सोच अलग है और जो बिना डर के सवाल पूछने में विश्वास दिखाती है। जॉब एक्सपर्ट कहते हैं कि आप किसी भी पद पर क्यों न हों, नई परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालना सीख लें। आप अपनी टीम के सदस्‍यों का सम्‍मान करें।

उच्च प्रतिबद्धता

वर्कप्लेस पर अच्छा फॉलोअर उसे माना जाता है, जो भरोसेमंद होने के साथ-साथ जवाबदेह भी हो। इसके साथ ही वह अपने काम के प्रति उच्च प्रतिबद्धता भी दिखाए। आपको काम करने के दौरान 100 फीसदी देना होता है और सही वही होता है कि जो अपने काम को लेकर कोई बहाना न बनाएं। वह अगर आप काम को पूरा करने में असमर्थ हैं तो आप समय रहते ही मदद की पेशकश करें। या फिर ऐसे आदमी की तलाश करें, मदद लें, जो काम को करने में समर्थ हो। इससे यह पता चलता है कि आप पॉजिटिव अप्रोच रखते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles