लाइफ स्टाइल

दिमाग तेज करने, याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट से निकाल दें ये 3 चीजें

याददाश्त बढ़ाने के उपाय
-एक गिलास पानी लीजिये और 5-7 बादाम के लेगे पानी में गला दे। रातभर रखे रहने दे फिर सुबह उठ कर बादाम के छिलके को निकल ले और बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को एक गिलास दूध में मिलकर पियें।

– दिमाग को तेज़ करने के लिए 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश को रोजाना खाएं। इससे आपका दिमाग बहुत तेज हो जायेगा। और गर्मी के दिनों में आप इस उपाय को कम कर दें। क्योकि ये गर्मी करता है। इसलिए गर्मी के दिनों में इनका सेवन कम ही करना चाहिए।

– 5 से 7 काली मिर्च लीजिये और उसमे 25-30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिला लें और फिर खाएं। इससे आपके दिमाग की कमजोरी दूर हो जाती है और काम में मन लगने लगता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाने से बचें
1) सीफूड्स
सीफूड्स में मर्करी की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से इसे काग्निटिव डिस्फंगक्शन यानी सोचने समझने के साथ जोड़ा गया है। इन्टेगरेटिव मेडिसीन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हफ्ते में तीन से ज्यादा बार टूना मछली और अन्य मछली खाने वालों को काग्निटिव डिस्फंगक्शन का खतरा अधिक होता है।

2) मीठी चीजें
अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक मीठी चीजें खाने ना केवल न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम का खतरा होता है बल्कि आपकी मेमोरी पर भी असर पड़ सकता है। मीठे से सीखने और ध्यान केंद्रित करने में भी मुश्किल होती है।

3) ट्रांस फैट
एक अध्ययन के अनुसार, अधिक ट्रांस फैट खाने से शब्दों को याद करने में कठिनाई हो सकती है। ट्रांस फैट का इस्तेमाल अधिकतर नकली मक्खन, स्नैक्स फूड्स और बेक्ड फूड्स में किया जाता है।

loading...
Loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com