अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए रात को सोने से पहले करें यह काम

दोस्तों, स्वस्थ, लंबे, घने और सुन्दर बाला किसे पसंद नहीं है लेकिन आजकल मनुष्य के जीवन में ऐसे कई कारण है जिसके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं और देखा जाए तो आजकल लगभग हर इंसान को बाल झड़ने की समस्या है कुछ लोगों को यह समस्या बुढापे में होती है तब इसे नोर्मक बात माना जाता है लकिन अब तो छोटे बच्चों से लेकर जवान लोगों को ये समस्या हो रही है।

अक्सर लोग सुबह और दिनभर तो अपने बालों पर ध्यान देते हैं और उनकी देखभाल ठीक तरह से करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को देखभाल दिन को ही नहीं राटा में भी चाहिए होता है क्योंकि ज्यादातर बाल सोने के वक्त ही झड़ते हैं।

बाल सोते वक्त अधिक झड़ते हैं और इसका कारण भी हमारी लापरवाही है तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि रात को क्या करना चाहिए जिससे हमारे बाला झड़ने बंद हो ।

तो आइये जानते हैं विस्तार से –

1.इलास्टिक बेंड का इस्तेमाल ना करें – अगर हमारी मानें तो आपको कभी भी इलास्टिक बेंड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर आप करते है तो केवल दिन में ही करिए रात को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके बाल अधिक टाइट हो जाते हैं और जड़ों में तनाव आने लगता है इस कारण बाला अधिक टूटने लगते हैं तो जितना हो सके अप रात को सोने से पहले अपने बालाओं से इलास्टिक बैंड उतार ।

2.बालों को ढीला बांधें – रात को सोते वक्त आप अपने बालों को ढीला जरुर कर लें अगर आप बालों को टाइट बांध कर सोएंगे तो उससे आपके बल अधिक टूटेंगे क्योंकि जब आप करवट लेते हैं तो बालों की जड़ों में तनाव आता है और बाल टूटने लगते हैं इसलिए आप बालों को ढीला कर लें इसके बजाय आप बालों में ढीला का चोटी भी बना सकते ।

3.बालों में तेल लगाएं – आपके स्कैल्प से तेल का उत्पदान होता है जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है लेकिन अगर आपके बाल बाल लम्बे हैं तो यह स्कैल्प के द्वारा निकला हुआ तेल आपके बालाओं के सिरों तक नहीं पहुँच पाता है इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने बालों में तेल की मालिश करें अगर आप दिन में नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं रात को सोने से पहले तेल लगा लें इस वक्त तेल की मालिश करने से बाला गिरने बंद हो जाते हैं और मजबूत होने लगते ।

4.सोने से पहले बालों में कंघी करें – सोने से पहले बाल पूरी तरह से सूखे हुए होने चहिये और यह बहुत जरुरी है इसके लिए आप रात को सोने से पहले बालों में कंघी कर लें आपके स्कैल्प में जो नेचुरल आयल है वह आपके पुरे बालों में पहुँच जाएया जिससे बाल टूटेंगे नहीं बल्कि मजबूत होने ।

=>