खेल

विश्व कप का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानें कब और कहां होंगे मैच

नई दिल्ली। आइसीसी के 12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में होने जा रहा है। सभी 10 टीमों ने खिताब पर दावेदारी जमाने के लिए कमर कस ली है। 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच होंगे। इस बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट में हर टीम एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी। जिसके बाद टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और आखिर में दो टीमें विश्व कप फाइनल का मुकाबला खेलेंगी।

वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होगा। 46 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में 10 टीमें भाग लेंगी और 11 मैदान इसकी मेजबानी का गवाह बनेंगे। उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 मई को ओवल मैदान पर खेला जाना है।

वहीं, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया एक जून को ब्रिस्टल में विश्व कप क्वालीफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। दो बार का चैंपियन भारत पांच जून को साउथेंप्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। इसके अलावा चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का महामुकाबला 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

टूर्नामेंट सिंगल लीग फॉरमेट में खेला जाएगा और लीग के 45 मैच होने के बाद टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 9 जुलाई को मैनचेस्टर और 11 जुलाई को बर्मिंघम में खेले जाएंगे। फाइनल 14 जुलाई को लॉर्डस में होगा। इस तरह से विश्व कप में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। इनमें से आठ मैच डे-नाइट होंगे। दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व दिन रखे गए हैं। सबसे ज्यादा छह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाएंगे, जिसमें पहला सेमीफाइनल भी शामिल है।

loading...
Loading...

Related Articles