बेहतर सेक्स लाइफ के लिए आपमें होनी चाहिए यह खूबी

जब बात दिल से जुड़े मामलों की या फिर कामेच्छा की हो तो ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा ऑर्गनाइज होना पसंद नहीं करते। लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी पर अगर यकीन किया जाए तो प्लानिंग कर सेक्स करना एक ऐसी खूबी है जिसे भले ही ज्यादातर लोग सेक्सी न मानते हों लेकिन इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनती है।

कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंड

क्या आप पार्टनर के साथ अचनाक से रोमांटिक डिनर का प्लान बनाकर सेक्स करना पसंद करते हैं? या फिर आराम से पहले से बैठकर डेट्स के बारे में बात कर सारी चीजों को सही से प्लानिंग करने के बाद सेक्स करना पसंद करते हैं? जब बात दिल से जुड़े मामलों की या फिर कामेच्छा की हो तो ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा ऑर्गनाइज होना पसंद नहीं करते और ना ही ये चीजें उन्हें अपील करती हैं। लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी पर अगर यकीन किया जाए तो प्लानिंग कर सेक्स करना एक ऐसी खूबी है जिसे भले ही ज्यादातर लोग सेक्सी न मानते हों लेकिन इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनती है और रिश्ता भी लॉन्ग लास्टिंग होता है।

अगर आपका पार्टनर समय का पाबंद है और उसे लास्ट मिनट तक हर चीज की प्लानिंग करना पसंद है तो जरूरी नहीं कि इस वजह से आपकी उत्तेजना और पैशन खत्म हो जाए। सेक्स से पहले प्लानिंग को सिर्फ इसलिए सेक्सी नहीं माना जाता क्योंकि लंबे समय से लोगों को यह बात बतायी जा रही है कि सेक्स का स्पॉन्टेनियस यानी सहज और स्वाभाविक होना जरूरी है।

  

  • कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंडएक वेबसाइट ने कुछ दिनों पहले एक सर्वे करवाया जिसका नाम था हैपी ऐंड हेल्दी सेक्स इन मैरिज। इस सर्वे के जरिए रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स ने यह जानने की कोशिश की कि मॉर्डन डे कपल्स के बीच कौन सा सेक्शुअल ट्रेंड सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस सर्वे में शामिल 26 प्रतिशत लोगों का कहना था कि साथ में कोई इरॉटिक नॉवल पढ़ना जबकि 23 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पत्नी के साथ पॉर्न देखना। कपल्स का अब साथ बैठकर पॉर्न देखने ट्रेंड बन गया है। लेकिन क्या ऐसा करना आपके सेक्शुअल और मेंटल हेल्थ के लिए सही है? जानें इसका जवाब…
  • कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंडपॉर्न एक बेहद विस्तृत विषय है और इसमें हर तरह की सेक्शुअल कामोत्तेजना शामिल रहती है। लेकिन इन दिनों पॉर्न हकीकत के बेहद नजदीक पहुंचता जा रहा है। कपल के लिए साथ बैठकर पॉर्न देखना हेल्दी है या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे क्या देखते हैं। अगर दोनों पार्टनर पॉर्न के जरिए अपने लिए गलत अपेक्षाएं या उम्मीदें सेट कर रहे हैं या फिर पॉर्न को दृष्टि उत्तेजक के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना पूरी तरह से गलत होगा।
  • कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंडकई महिलाओं से बात करने पर इस बात का खुलासा हुआ कि पार्टनर संग पॉर्न देखने के बाद उनके बीच संवाद का जरिया खुलता है जिसके जरिए वे एक दूसरे के सेक्शुअल इंट्रेस्ट को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। वैसे शुरुआत में कुछ लोगों को ऐसा जरूर लगा कि अगर वे पार्टनर के साथ पॉर्न देखने की बात कहेंगे तो उन्हें जज किया जा सकता है लेकिन इसका नतीजा यही निकलता है कि साथ में पॉर्न देखने पर दोनों पार्टनर एक दूसरे की पसंद नापसंद को अच्छी तरह से समझ पाते हैं।
  • कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंडकिसी भी रिश्ते में शुरुआती समय में तो उत्तेजना की कोई कमी नहीं होती। लेकिन जैसे-जैसे रिश्ता पुराना होता जाता है उसमें से जोश की कमी होने लगती है। ऐसे में पॉर्न को फोरप्ले के तौर पर यूज करना मददगार साबित हो सकता है। कपल्स ने इस बात को महसूस किया है कि पॉर्न देखने पर सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए दोनों का मूड पूरी तरह से सेट हो जाता है।
  • कपल्स का साथ में पॉर्न देखने का ट्रेंडइस बात को स्वीकार करना बेहद मुश्किल होता है कि आपका पार्टनर किसी और के जरिए सेक्शुअली उत्तेजित महसूस कर सकता है। जब कपल्स साथ में पॉर्न देखते हैं तो दोनों पार्टनर इस बात को महसूस करते हैं कि किसी और की वजह से सेक्शुअली उत्तेजित महसूस करने में कोई बुराई या नुकसान नहीं है। खासकर लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में अक्सर पार्टनर्स किसी और के बारे में फैंटसाइज करते हैं।

सेक्स अचानक से होने वाली प्रतिक्रिया नहीं है
अगर आप सेक्स पर नजदीक से स्टडी करें तो आप समझ पाएंगे कि सेक्स अचानक से हो जाने वाली कोई प्रतिक्रिया नहीं है बल्कि आपके हॉर्मोन्स धीरे-धीरे किसी के प्रति आकर्षित होते हैं और फिर आपके अंदर उसके साथ सेक्स करने की इच्छा पनपती है। यह अचानक से होने वाली क्रिया नहीं है बल्कि पहले दिमाग में शुरू होती है और फिर शरीर में।

सेक्स लाइफ को संतुष्ट करने में अहम भूमिका
जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च की हालिया स्टडी के मुताबिक, हमारी सेक्शुअल प्रायॉरिटीज उतनी सिंपल नहीं होती जितनी वे दिखती हैं और इस स्टडी के मुताबिक सेक्स की प्लानिंग किसी भी तरह से मूड किलर का काम नहीं करता है बल्कि सेक्स लाइफ को संतुष्टी पहुंचाने में अहम रोल निभा सकता है।

  

  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलजब बात लवमेकिंग की हो तो सहजता और स्वाभाविकता ही सबसे अच्छी क्वॉलिटी मानी जाती है। लेकिन कई बार अगर आप पहले से कुछ प्लानिंग कर लें तो दोनों पार्टनर की एक्साइटमेंट कई गुना बढ़ जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो सेक्स से पहले अगर आप पार्टनर के लिए सस्पेंस का माहौल बनाकर रखें तो अडवेंचर का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं सेक्स से पहले की तैयारियों के बारे में जिससे पार्टनर के साथ-साथ आपका मूड भी सेट हो जाएगा…
  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलएक्सपर्ट्स की मानें तो सेक्स की शुरुआत आपके दिमाग से होती है। लिहाजा ऐक्चुअल ऐक्ट शुरू करने से पहले सेक्स के बारे में सोचें। इमैजिन करें, फैंटसाइज करें या फिर कुछ सेक्सी या किंकी सेक्स के बारे में पढ़ें। यह एक तरह से आपके ब्रेन के लिए उत्तेजना का काम करता है।
  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलपार्टनर को चिढ़ाएं। कुछ ऐसी चीजें करें जिससे आपमें उनका इंट्रेस्ट बढ़े। पार्टनर को थोड़ा बहुत हिन्ट भी दें कि आज आपका मूड कैसा है। आप चाहें तो दिनभर टेक्स्ट मेसेज के जरिए भी पार्टनर का मूड सेट कर सकती हैं। पार्टनर को इस कदर डेस्पेरेट बना दें कि वह घर आने के बाद आपको अपने करीब लाने से खुद को रोक ही न पाएं।
  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलसेक्स हमेशा पेनिट्रेटिव ही हो, ऐसा जरूरी नहीं। कई बार आप मूड बनाकर पूरी तैयारी के साथ इसे और रोमांचक बना सकती हैं। इसके लिए आप चाहें तो सेक्सी आउटफिट या लॉन्जरी पहनकर पार्टनर को रिझा सकती हैं। या फिर हाई हील्स, स्टेलेटोज या शीयर ड्रेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो ऐसे गाने सुन सकती हैं जिससे आपके अंदर का पैशन और उत्तेजना जाग जाए।
  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलग्रेट सेक्स के लिए सही माहौल और बेहतरीन ऐंबियंस होना भी जरूरी है। आप चाहें तो बेडरूम में नॉर्मल कॉटन चादर की जगह सैटिन शीट्स बिछा सकती हैं। रूम में खुशबूदार कैंडल्स लगाएं, लाइट्स को मद्धम कर दें। इस तरह की तैयारियां देखकर पार्टनर का मूड तुरंत सेट हो जाएगा।
  • सेक्स से पहले बनाएं माहौलइसमें कोई शक नहीं कि सेक्स में इंजॉयमेंट और प्लेजर के साथ सेफ्टी का होना भी बेहद जरूरी है। लिहाजा इस बात का ध्यान रखें कि प्रोटेक्शन आपके आसपास ही हो इससे पहले कि आप ऐक्चुअल ऐक्ट में बिजी हो जाएं।

जानकारी अधिक तो समस्याएं कम
इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने करीब 1 हजार कपल्स से उनकी सेक्स लाइफ के बारे में बात की। इस दौरान उनसे पूछा गया कि वे कौन सी चीजें हैं जिससे उन्हें उत्तेजना महसूस होती है, सेक्स के दौरान उन्हें शर्म आती है या नहीं, पार्टनर की और अपनी पर्सनैलिटी को कैसे रेट करेंगे आदि। स्टडी के नतीजे बताते हैं कि जिन लोगों में सेक्स को लेकर समझ और चेतना अधिक थी उनकी सेक्स लाइफ में समस्याएं सबसे कम थीं।

  

  • सेक्स और नींद के बीच है संबंधअगर अगली बार सेक्स सेशन के बाद आपका पार्टनर आफ्टरप्ले सेशन में आपके साथ इंगेज होने की बजाए तुरंत सो जाए तो आपको अपमानित महसूस होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। पुरुषों के इस व्यवहार के पीछे कई वजहें हैं और इस बात का आपके रिश्ते से, पार्टनर आपको कितना प्यार करता है इस बात से या फिर बिस्तर में उनकी परफॉर्मेंस कैसी है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है…
=>