लखनऊ

तंबाकू सेवन से होने वाले कैंसर के बारे में जागरूकता अभियान

लखनऊ। किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है लेकिन आज जीवनशैली में आ रहे बदलावों के कारण ज्यादा से ज्यादा युवक तंबाकू का सेवन कर रहे हैं जबकि वे इसके दुश्प्रभावों से वाकिफ हैं।आज तंबाकू खाने और धूम्रपान करने के घातक प्रभावों के बारे में जागरूकता कायम करने के उद्देष्य से वैशाली स्थित मैक्स हास्पीटल ने आज मरीजों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

मैक्स हास्पीटल वैशाली की ओर से आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में चिकित्सा विशेषज्ञों ने तंबाकू सेवन से जुड़े दुष्प्रभावों एवं इनसे बचने के उपायों के बारे में नवीनतम जानकारियां साझा की। इस मौके पर वे मरीज भी उपस्थित थे जिन्हें तंबाकू सेवन के कारण कैंसर हो गया था और उनका सफल इलाज इसी अस्ताल में किया गया। इन मरीजों में 35 वर्षीय शाहिद भी शामिल हैं जो युवा उद्यमी हैं और उन्हें मुंह का कैंसर हो गया जो पूरे मुंह के भीतर फैल गया था। उसके जबड़े की हड्डी समेत गाल की बाई तरफ घाव हो गया था और इसके कारण वह अपना मुंह खोल पाने में भी असमर्थ था।

जांच से पता चला कि वह 10 साल से अधिक समय से तंबाकू का सेवन कर रहे थे और उनकी यह लत ही मुंह के चौथे स्टेज के कैंसर का प्रमुख कारण थी। उन्हें सर्जरी कराने तथा सर्जरी के बाद विकिरण चिकित्सा कराने की सलाह दी गई।

डा सौरभ अरोड़ा ने बताया जाँच से पता चला कि शाहिद को चौथे स्टेज का ओरल कैंसर है और उन्हें तत्काल सर्जरी कराने की आवष्यकता है। जांच करने वाले चिकित्सकों की टीम ने सर्जरी करने का फैसला किया जो 8 घंटे तक चला। सर्जरी के जरिए उसके बांए गाल जबड़े और लिम्फ नोड को हटा दिया गया। मरीज के बाद में रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की गई ताकि उसका रूप नहीं बिगड़े। इसके बाद उन्हें विकिरण चिकित्सा कराने की सलाह दी गई ताकि दुष्प्रभावों को कम किया जा सके तथा कैंसर कोशिकाओं के फैलाव को रोका जा सके।

loading...
Loading...

Related Articles