फतेहपुर

ठेकेदारों को खनन संबंधी सभी नियमों का पालन किये जाने के निर्देश

फतेहपुर। खागा तहसील क्षेत्र के सलेमपुर यमुना नदी पर बालू खनन का कार्य प्रारंभ करने से पहले खनन विभाग से संबंधित अधिकारियों के साथ अपर जिलाधिकारी ने क्षेत्र के किसानों एवं ठेकेदारों के साथ एक बैठक की जिसमें खनन संबंधी सभी नियमों का पालन किये जाने के दिशा निर्देश ठेकेदारों को दिए गये।
जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय कार्यालय उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रयागराज ने पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना 14 सितंबर 2006 के अनुसार खनन हेतु प्रस्तावित परियोजना की पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु एक बैठक का आयोजन मैसर्स आदित्य बिल्डिंग मटेरियल एंड कांट्रेक्टर के प्रोपराइटर मधुबाला ओझा द्वारा प्रस्तावित बालू मौरंग खनन परियोजना के तहत गांव सलेमपुर में यमुना नदी पर स्थित गाटा संख्या 33, 34, 38 ,39, 50 ,51, 56, 57 खण्ड एक और दो क्षेत्रफल 30.36 हेक्टेयर चिन्हित किया गया। जिसमें बालू खनन की शुरुआत करने के लिए अपर जिलाधिकारी द्वारा ठेकेदारों को बताया गया है कि खदान चालू करने से पहले सभी नियम शर्तों के अनुसार कार्य करना होगा जिसमें तीन मीटर से ज्यादा खुदाई नहीं की जाएगी। बालू खनन का कार्य जेसीबी पोकलैंड के द्वारा नहीं किया जायेगा। साथ में उन्होंने बताया कि जिन किसानों के खेतों द्वारा आने जाने का रास्ता या बालू डम्प के लिए स्थान लिए जाएंगे उन किसानों को समय से भुगतान किया जाय। साथ में वाहनों को ओवर लोड करके बालू की ढुलाई नही की जाएगी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी के अलावा उप जिलाधिकारी राहुल कश्यप विश्वकर्मा, तहसीलदार चन्द्रशेखर यादव, खनन अधिकारी के अलावा प्रदूषण से संबंधित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

loading...
Loading...

Related Articles