खेल

बारिश डाल सकती है India Vs South Africa में खलल

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मैच में मौसम काफी अहम रोल प्ले करेगा। वर्ल्ड कप में भारत के पहले मैच में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के साथ ही फैंस की निगाहें मौसम के मिजाज पर भी है। आज का मौसम रणनीति बदल सकता है, क्योंकि मंगलवार का मैच (श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान) भी बारिश की वजह से प्रभावित हो गया था। अगर मौसम ठीक रहता है तो भारत की राह भी आसान हो सकती है और मौसम खराब होने पर थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में जानते हैं कि आखिर आज मौसम कैसा रहेगा…

कैसा रहेगा मौसम?

रिपोर्ट्स के अनुसार आज का मैच बारिश से बच सकता है, हालांकि हल्के बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को साउथैम्‍पटन का मौसम साफ रहेगा और देर रात तक बारिश होने के आसार नहीं है। वहीं दिन का आधिकतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है। बारिश के कारण ही मंगलवार को टीम इंडिया प्रेक्टिस नहीं कर पाई थी। दोनों टीमों को 20-20 और मिलकर कम से कम 40 ओवर का मैच खेलना होगा। अगर बारिश के चलते ऐसा नहीं हो पाएगा तो दोनों टीमें 1-1 अंक बांट लेंगी। बारिश से मैच टाई ना हो, इसके लिए कम से कम 40 ओवर खेलने आवश्यक है।

वैसे मैदान में जब बादल छाये रहते है तो इंग्लैंड में हालात अलग होंगे और जब धूप खिली तो स्थिति कुछ और होती है। दो नई गेंद से गेंदबाजी करते समय एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज की भूमिका अहम हो जाती है। इसलिए भारत एक तेज गेंदबाज के साथ मैदान में उतर सकता है। गेंदबाजी की दृष्टि से देखे तो अगर आप दो स्पिनर और दो या तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में जाते है तो शुरूआत में हालात कुछ और होंगे और दोपहर में यह बदल सकते हैं। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों पर पूरा दारोमदार रहेगा।

हालांकि मौसम को लेकर टीम इंडिया में बदलाव भी किए जा सकते हैं। अगर पिच पर ज्यादा नमी रहती है तो गेंदबाज को ग्रिप करने में ज्यादा मुश्किल होगा, ऐसे में किसी भी तेज गेंदबाजों को मौका दिया जा सकता है। वहीं अगर पिच थोड़ा ड्राई रहता है तो स्पिनर को टीम में लिया जा सकता है। अब तक यहां 23 मैच खेले जा चुके हैं। जिन टीमों ने पहले बैंटिंग को चुना वो 12 मैच जीते गए और 10 ऐसे मैच रहे जहां गेंदबाज़ी चुनकर टीम विजेता बनी।

loading...
=>

Related Articles