खाना पकाना

चटपटा बेसन का चीला

वैसे तो चीला बनाने का कोई निश्चित समय नहीं है, परन्तु सामान्यता इसे नाश्ते के समय ही बनाया जाता है । कुछ लोग इसे टिफिन में भी ले जाते है । इसको चटनी या जैम के साथ चटकारे लेते हुए खाया जा सकता है । यदि आपने कभी चीला नहीं बनाया है तो आज आपको बता रहे है कैसे बनाये घर में चटपटा चीला

इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के रूप में 1 कप सूजी, 1 कप बेसन, 100 ग्राम दही, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक, 1 कटोरी बारीक कटा हरा धनिया, नमक और चाहे तो इसमें शिमला मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते है ।

 

besan-ka-cheela-recipe-in-hindi

अब आपको बताते है कैसे बनाये चीला

सबसे पहले बेसन और सूजी को किसी बर्तन में लेकर उसमे थोड़ा पानी डाल ले और जब तक  बेसन की गुठलियां खत्म न हो जाए तब तक घोलते रहे । अब अदरक, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और हरा धनिया को डाल ले और यदि आप इसमें शिमला मिर्च के स्वाद का भी मजा लेना चाहते है तो कटी हुयी शिमला मिर्च भी इसमें मिला ले । अब इन सबको मिलाने के लिए इन्हें फैंट ले ।

अब नॉनस्टिक तवे को थोड़ा सा तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करे और जब तेल गर्म हो जाए तो किसी चमचे से तैयार किये गए मिश्रण को गोल-गोल तवे पर फैला ले ।

इसके बाद आंच थोड़ी धीमी कर ले और एक चम्मच से चीले के चारों ओर तेल डाल दे और चाहे तो आप चीले के ऊपर भी थोड़ा सा तेल डाल सकते है । जब चीले की निचली सतह हलकी हलकी ब्राउन हो जाए तो किसी करछी की मदद से पलटें और दूसरी तरफ से भी इसे इसी तरह से सेक ले । जब ये दोनों तरफ से ब्राउन हो जाए तो समझ लीजिये आपका चीला तैयार है । अब इसे चटनी, सॉस या जैम के साथ खुद भी खाए और दूसरो को भी खिलाये ।

loading...
Loading...

Related Articles