डीएम ने कहं दिया साफ़ -बालू माफियाओं को नहीं करेंगे माफ़ , एसएसपी ने जल्द गिरफ़्तारी का दिया आदेश

बेंदौल में हुये अत्यधिक बालू स्टॉक के उठाव व वाहनों के परिचालन पर लगाया रोक

>> खनन विभाग ने लाइसेंस जारी नहीं किया तो फिर कैसे हुआ स्टॉक

>> डीएम ने कहाँ बोर्ड लगा है तो स्टॉक का मात्रा क्यों नहीं 

रवीश कुमार मणि 

पटना (अ सं )  साहब ऐ बालू माफ़िया पुरे परिवार को जान मार देंगे , पहले से ही कहं रहे थे लेकिन एक नहीं सुनी गयी , आज भी नहीं सुनी जाएगी , क्योंकि हम ग़रीब , लाचार मज़दूर -किसान है और वह धन -बल बालू माफ़िया । साहब एक की हत्या हुई है वो और मारे , पुरे परिवार को मार दें  लेकिन अपना ज़मीन नहीं छोड़ेंगे । यह आक्रोशित बोल था बेंदौल गाँव के दलितों का , नेपाली राम की हत्या के बाद । डीएम कुमार रवी ने साफ़ कहाँ की किसी क़ीमत पर बालू माफियाओं को माफ़ नहीं किया जाएगा । अवैध बालू कारोबार पर पुरी रोक लगाएँगे । विवादित भूमी पर स्टॉक किया गया बालू स्टॉक का उठाव नहीं होगा और न ही किसी तरह के वाहनों का परिचालन होगा । एसएसपी गरिमा मलिक कहीं की घटना में जो भी बालू माफ़िया या शामिल अपराधियों को पुलिस जल्द गिरफ़्तार करेगी । इसके लिए दानापुर एएसपी अशोक मिश्रा को जल्द से जल्द सुपरविजन करने का निर्देश दिया गया है ।

बिहटा के बिंदौल सोन नद में बालू घाट के रास्ते में दो पक्षो के बीच हुए विवाद और आपसी रंजिश में हुई हत्या के एक दिन बाद मंगलवार को पटना जिलाधिकारी कुमार रवि और पटना पुलिस कप्तान गरिमा मल्लिक,एसडीओ अंशुल आर्या, जिलाखनन पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद आदि ने घटना स्थल पर पंहुचे ।डीएम ने परचधारिओ की संख्या और उनको बंदोबस्त की गयी जमीन की वर्तमान भगौलिक स्थिति के बारे में एसडीओ और सीओ से विस्तृत रूप से जानकारी लीया।वही डीएम के आने के पहले ही बालू माफिया आनन फानन में कुछ स्टॉक पर अनुज्ञप्ति का बोर्ड लगाते देखे गए ।जिस घाट पर सैकड़ो हाइवा और ट्रैक्टर होता था आज वहाँ सन्नाटा था । बालू कारोबारियों को लगता है कि डीएम के आने के आने की खबर सुबह में ही मिल गयी थी नतीजतन सभी घाट छोड़ फरार हो गए थे ।
डीएम ने बिंदौल में रखे गए सभी बालू भंडारण की घूम घूम कर उसके भौतिक स्थिति का जायजा लेते हुए दोनों पक्षो की शिकायत को गंभीरता से सुना ।उसके बाद
जिला खनन पदाधिकारी अवैध बालू स्टॉक पर की गईं कार्रवाई पर बात करते हुए कहा कि अब तक बालू भंडारण के लिए निर्गत लाइसेंस की प्रक्रिया का सत्यापन क्यो नही किया गया ।उन्होंने  जल्द लाइसेंस का सत्यापन कर अवैध बालू स्टॉक को जप्त कर उनके स्वामी पर कानूनी करवाई करने का  निर्देश दिया है ।
कुमार रवि ने बताया कि खाता 410 में 1856,57,58,59 प्रथम जांच में विवादित प्रतीत लग रहा है ।जबतक उक्त भूमि का सत्यापन नही हो जाता उसपर किसी भी बालू वाहन का परिचालन नही होगा ।अगर दोनों पक्ष में कोई भी बालू वाहन का परिचालन करते पकड़े जाएँगे तो उनपर कड़ी कानूनी करवाई की जाएगी ।वही उन्होंने कहा कि बालू स्टॉक कर तरह सभी बालू कारोबारी की निर्गत लाइसेंस की जांच की जा रही है ।अवैध बालू के स्टॉक को जप्त कर उनपर कानूनी करवाई की जाएगी। वही पटना एसएसपी गरिमा मल्लिक ने हत्या कांड की जांच करते हुए कही की बालू के विवाद में की गयी व्यक्ति की हत्या का अनुसंधान जारी है ।बहुत जल्द अपराधी पुलिस के गिरफ्त में होंगे ।कानून से खिलवाड़ करने का किसी को अधिकार नही है ।जो कानून को अपने हाथ मे लिए है वे जल्द कसूरवार की सज़ा भुगतेंगे।

=>