ध्यान रखें इन बातों को जीवन में हमेशा रहेंगे खुश, अच्छे विचार होंगे तो अच्छा जीवन भी होगा

हिंदू धर्म और शास्त्रों में ऐसी कई बातें कहीं गई हैं जिनलो लोग ध्यान नहीं देते। इसकी वजह से घर में आर्थिक तंगी से लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमें अपने जीवन में कुछ बातें मान लेनी चाहिए। जिससे हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों को टाला जा सके। ऐसी कई अहम बातें हैं जिनको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

नहीं करनी चाहिए लापरवाही

आजकल लोग अपने जीवन में कई काम ऐस करते हैं जिसका उनके जीवन में गलत प्रभाव पड़ता है। बता दें कि, आपको अपने जीवन में कभी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। साथ ही आपको अपनी सभी गलत आदतें छोड़नी होंगी। अगर आप इन बातों को ध्यान रखेंगे तभी आप अपने जीवन में सफल हो पाएंगे। यही आदतें गरीबी का कारण बन जाती हैं।

घर में नहीं रखनी चाहिए टूटी वस्तुएं

एक ख़ास बात और ध्यान देना चहिये, की अगर आपके घर में कोई भी टूटी फूटी वस्तु रखी हैं तो उन्हें हटा दीजिए। जैसे की टूटी हुई कंघी को इस्तेमाल न करें, घर में साफ सफाई का ध्यान रखें, टूटे हुए शीशे को घर में कभी न रखे। सुबह समय पर उठना चाहिए सुबह देर से उठना घर से लक्ष्मी जी का वास न रहना।

happy life

घर आये मेहमान का करें आदर

आपके घर कोई मेहमान आता है तो उसका आदर सम्मान करना चाहिए। माना जाता है कि मेहमान भगवान का रुप होता है। कब कौन व्यक्ति भगवान के रुप में प्रकट हो जाए। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। खाना खाते समय दांतो से आवाज़ नहीं करनी चाहिए। बहुत लोग खाना खाते समय दांतो से आवाज करते हैं। इस आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ना चाहिए। शाम को नहीं सोना चाहिए। छोटी छोटी बातों पर झूठ बोलने से बचना चाहिए।

रखनी चाहिए पॉजिटिव सोंच

हमेशा पोजिटीव सोचना चाहिए। जितने अच्छे विचार आप लाएंगे उतना ही आपकी जिंदगी खुशहाल होती जाएगी। ईश्वर को धन्यवाद किये बगैर ही भोजन करना। सब कुछ ईश्वर का दिया हुआ है इसलिए उनको धन्यवाद जरूर करना चाहिए। घर में साफ सफाई का ख्याल रखे। समय समय पर मकड़ी के जालों को हटाना चाहिए। कभी भी जलते दीपक को फूंक मारकर नहीं बूझाना चाहिए।

कभी भी ना रखें उलटे जूते

एक बात हमेशा ध्यान रखें की किसी भी साधू फकीर को अपमानित न करें। जूते उल्टे जूते चप्पल को सीधा करके रखे। माता-पिता का आदर करना चाहिए। चौखट पर नहीं बैठना चाहिए। किसी की गरीबी और लाचारी का माज़ाक नहीं उड़ाना चाहिए क्योंकि वक्त बदलते देर नहीं लगती।

=>