Wednesday, September 30, 2020 at 3:11 PM

गन्ने के रस से हो सकता हैं शरीर को कई नुकसान, जानिए

गर्मी में आप घर से बाहर निकलने पर गन्ने के रस का सहारा लेते होंगे, जो कि सही भी है, लेकिन कुछ लापरवाही की वजह से ये उल्टा असर भी कर सकता है और आपके शरीर में बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है। दरअसल जिस जगह पर गन्ने का रस बनाया जाता है, वहां सफाई ना होने की वजह से और गन्ने के रस में डाले जाने वाली चीजों के सही नहीं होने की वजह से यह बीमारियों को घर हो सकता है, इसलिए जब भी गन्ने का रस पीएं तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

सेहत को हो सकता है नुकसान

आपको बता दें जिस मशीन से वो ज्यूस निकाल रहा है वो मशीन और गन्ना दोनो साफ है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो उसे उसी वक्त साफ करवा लें, क्योंकि गन्ने पर लगी गंदगी रस में भी जा सकती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए पहले गन्ने के रस वाली दुकान की सफाई देख लें और जब वो गन्ने के रस में कुछ चीजें डालें तो उनका भी ध्यान रखें, क्योंकि वो कई बार जो पुदीना, नींबू रस में डालते हैं वो बार-बार पानी पड़ने से या पुराना होने की वजह से खराब हो जाता है।

और भी है कई कारण

इसी के साथ मशीन को ठीक तरीके से चलने के लिए वो हमेशा ग्रीस या तेल का सहारा लेते हैं, जो कि कई बार धीरे धीरे रस में भी गिरता रहता है और वो सीधे आपके पेट में चला जाता है, जो कि बहुत खतरनाक है। इसलिए इस चीज का ध्यान दें। आपने देखा होगा कि ज्यूस बनाने वाले रस वाले पतीले में बर्फ डालकर रहते हैं, जिससे रस से ज्यादा पानी हो जाता है और ज्यादा बर्फ आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। गर्मी में उस वक्त आराम देने वाली बर्फ बाद में नुकसान कर सकती है।

loading...
Loading...