अन्य खबर

इस तरह जासने फेसबुक पर आपको मैसेज करने वाली लड़की कहीं Fake तो नहीं

सोशल नेटवर्किंग साइट यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। देखा जाए तो कई यूजर्स के लिए काफी यूजफुल साबित हुई है। वहीं, कई यूजर्स के लिए खतरनाक भी बन चुकी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई यूजर्स फेसबुक से धोखा खा चुके हैं और ऐसे मामलों पर पुलिस जांच भी चल रही है। हाल ही में बेंगलुरु में एक मामला सामने आया जहां 13 साल का एक लड़का, फेसबुक पर धोखाधड़ी का शिकार हो गया। इस दौरान लड़का फेसबुक पर एक फेक लड़की की आईडी से चैट कर रहा था। यहां उससे कुछ आपत्तिजनक फोटोज मांगी गई जिसके बाद उसे धमकियां मिलने लगी। लड़के के माता-पिता ने मामला पुलिस में दर्ज करा दिया है। फिलहाल मामले पर जांच की जा रही है।

एक सर्वे में सामने आया है कि फेसबुक पर लड़कियों की करीब 20 से 30 फीसद प्रोफाइल फेक हैं। ऐसे में फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हर यूजर को इससे बचकर रहना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से ये पता लगा पाएंगे कि कौन सी आईडी नकली है और कौन सी असली।

प्रोफाइल पिक्चर:

अगर आपके पास किसी लड़की की प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो प्रोफाइल में इस्तेमाल की गई फोटोज पर ध्यान दें। इस इमेज को आप गूगल में सर्च भी कर सकते हैं ताकी आपको ये अंदाजा हो जाएगा कि जिस पिक्चर का इस्तेमाल किया गया है वो गूगल से ली गई है या ओरिजनल है।

अबाउट:

अगर कोई आईडी फेक है तो उसमें वर्कप्लेस, कॉलेज, होमटाउन जैसी जानकारियां मौजूद नहीं होंगी। ऐसे में किसी भी आईडी की रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसका अबाउट चेक करें।

म्यूच्यूल फ्रेंड, फ्रेंड और फॉलोअर्स:

अगर आपको अबाउट में जाकर भी कुछ पता न चल पा रहा हो, तो उसकी फ्रेंड लिस्ट चेक करें। अगर किसी प्रोफाइल में कई लड़के या फॉलोअर्स एड हैं तो यकीनन यह एक फेक आईडी है। वहीं, अगर ऐसी किसी आईडी में आपका कोई म्यूचल फ्रेंड नहीं है तो उसे अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल करना सही नहीं होगा।

सवाल पूछें:

जब भी किसी प्रोफाइल से आपके पास रिक्वेस्ट आए तो उससे कुछ सवाल करें। जैसे वो कहां से है या क्या करती है। अगर रिक्वेस्ट भेजने वाली लड़की रियल होगी तो आपके सभी सवालों के जवाब सीधे-सीधे देगी, लेकिन फेक प्रोफाइल की तरफ से सीधे जवाब मिलना मुश्किल होता है।

loading...
Loading...

Related Articles