लखनऊ

हजरतगंज में चला बंपर चेकिंग अभियान, CO की गाड़ी का भी कटा चलान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह और लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पुलिस अधिकारियों के साथ पिछले रविवार को एक जागरूकता साईकिल रैली निकाली थी। इस जागरूकता रैली में दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने का सन्देश दिया गया था। डीजीपी के निर्देशों का सोमवार सुबह से ही लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में असर देखने को मिला रहा है। बीते सोमवार से सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हो गया इसका गुरुवार को चौथा दिन था। शहर भर में पुलिस और यातायात पुलिस ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर बिना हेल्मेट पहने दो पहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त अभियान चलाया जा रहा है। 
अभियान के तहत खासतौर पर हजरतगंज में बिना हेलमेट पहने एंट्री तक नहीं मिली और 500 रुपये जुर्माना भी लगाया गया। यहाँ पुलिस ने बड़े वाहन चालकों का चालान भी किया। हजरतगंज कोतवाली के पास बम्पर चेकिंग हो रही थी। यहां चौकी इंचार्ज हलवासिया प्रियंवन्द मिश्रा के नेतृत्व में उप निरीक्षक गणेश यादव, ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर महेश चंद्र कुशवाहा और दर्जनों सिपाहियों पुलिस टीम ने बिना सीट बेल्ट वाहन चला रहे गैर जनपद के क्षेत्राधिकारी की गाड़ी (यूपी 70 एजी 3610)  का भी चलान काट दिया। जिस वक्त घटना हुई उस वक्त सीओ गाड़ी में ही मौजूद थे।
हजरतगंज में पुलिस कोतवाली के निकट स्थित पोस्टऑफिस के सामने चेकिंग कर रही थी। यहाँ पर मेट्रो की दीवार बनी होने के कारण दूसरी तरफ से वाहन भाग नहीं सकते। चेकिंग के दौरान करीब 10: 30 बजे हिंदी संस्थान की तरफ से एक युवक हाई स्पीड बाइक (जीजे 01 पीबी 0774) पर अलीगंज का रहने वाला गिरजेश नाम का व्यक्ति हेलमेट होने के बावजूद नहीं लगाए था। उसने पुलिस देखी तो अचानक गाड़ी मोड़ दी। इससे उसके पीछे आ रहा ऑटो (यूपी 32 एलएन 5185) अनियंत्रित होकर पलट गया। ऑटो पलटते ही बाइक सवार भी गिरकर चोटिल हो गया। हादसे में ऑटो चालक केकेसी का रहने वाला लक्षमण गुप्ता ऑटो ने नीचे दब गया। आनन फानन में हलवासिया चौकी इंचार्ज पुलिस टीम के साथ दौड़े और ऑटो सीधा करवाकर घायल चालक को गोद में उठाया। उपनिरीक्षक गणेश यादव ने मानवता दिखाते हुए चौकी इंचार्ज के साथ चालक के पैर पकड़कर हिला डुलाकर प्राथमिक उपचार देकर उसे चाय पिलाकर घर भेज दिया। पुलिस के इस मानवीय कार्य की वहां मौजूद लोगों ने सराहना की। वहीं भयंकर चेकिंग देखकर जब पुलिस कर्मियों न एक महिला को रोका वह हेलमेट नहीं लगाए थी। उस महिला ने ट्रैफिक सिपाही पर गाड़ी चढ़ा दी। इससे मौके पर हड़कंप मच गया। आखिकार वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने महिला का ई-चालान काटकर चलता कर दिया।
loading...
=>

Related Articles