खेल

खूब लड़ा पर हारा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की पांचवीं जीत

नॉटिंघम: ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच आज आईसीसी विश्व कप 2019 का 26वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 381 रन बनाए। 382 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम निर्धारित 50 ओवरों में 333 रन ही बना सकी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने इस विश्व कप में अपनी पांचवीं जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ ही कंगारू टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच चुकी है।

बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम और महमूदुल्लाह ने लड़ने का जज्बा जरूर दिखाया, लेकिन महमूदुल्लाह के आउट होते ही बांग्लादेश उम्मीदें भी खत्म हो गई। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने नाबाद शतकीय पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। उनके अलावा शाकिब अल हसन ने 41, तमीम इकबाल ने 62, महमूदुल्लाह ने 69 रनों की पारी खेली। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क और कुल्टर-नाइल ने दो-दो विकेट लिए।

मुश्फिकुर रहीम ने जड़ा शतक
बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने विश्व कप में अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ दिया। हालांकि, वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। रहीम 102 रन बनाकर नाबाद रहे।

कुल्टर-नाइल ने लिए दो गेंदों में दो विकेट
इस मैच में बांग्लादेश की एकमात्र उम्मीद महमूदुल्लाह ताबड़तोड़ अर्द्धशतक बनाकर आउट हो गए और उनके आउट होते ही कुल्टरनाइल ने अगली ही गेंद पर शब्बीर को भी आउट करके बांग्लादेश की हार निश्चित कर दी।

जैम्पा ने लिटन को लौटाया पवेलियन
बांग्लादेश के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज लिटन दास अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाए और लेग स्पिनर एडम जैम्पा की गेंद पर LBW हो गए। आउट होने से पहले लिटन दास ने 17 गेंदों पर 20 रन की पारी खेली।

तमीम इकबाल अर्द्धशतक बनाकर आउट
बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष जरूर किया। उन्होंने पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद शाकिब के साथ पारी को संभाला और अर्द्धशतकीय साझेदारी की। उसके बाद उन्होंने इस विश्व कप का अपना पहला अर्द्धशतक भी जड़ा। हालांकि, वो अपनी पारी को शतक में तबदील करने में असफल रहे और 62 के स्कोर पर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए।

नहीं चला बांग्लादेश का शतकवीर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शाकिब अल हसन लंबी पारी खेलने में सफल नहीं हो पाए। शाकिब सिर्फ 41 रन ही बना सके और स्टॉयनिस की गेंद पर वॉर्नर को कैच थमा बैठे। हालांकि, आउट होने से पहले उन्होंने तमीम इकबाल के साथ अर्द्धशतकीय साझेदारी की।

सौम्या सरकार हुए रन आउट, तमीम का अर्धशतक
बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके। तमीम इकबाल और सौम्या सरकार के बीच तालमेल में गड़बड़ होने के चलते सरकार को अपना विकेट गंवाना पड़ा। फिंच ने बिल्कुल सटीक निशाना लगाते हुए सरकार को 10 रन पर रन आउट कर दिया। इसके बाद तमीम इकबाल ने 65 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। तमीम इकबाल 74 गेंदों पर 62 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर 25वें ओवर में बोल्ड हो गए।

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने गुरुवार को विश्‍व कप 2019 के 26वें मैच में डेविड वॉर्नर (166) के शानदार शतक की बदौलत बांग्‍लादेश के सामने 382 रन का लक्ष्‍य रखा। कंगारू टीम ने निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट खोकर 381 रन बनाए। उस्‍मान ख्‍वाजा (89) और कप्‍तान आरोन फिंच (53) ने भी उम्‍दा पारी खेली।

ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर्स ने बांग्‍लादेश को थर्राया
नॉटिंघम में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को ओपनर्स ने शानदार शुरुआत दिलाई। कप्‍तान आरोन फिंच (53) और डेविड वॉर्नर (166) ने 121 रन की शतकीय साझेदारी की। वॉर्नर और फिंच ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। सौम्‍य सरकार ने फिंच को रूबेल हसन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद वॉर्नर को उस्‍मान ख्‍वाजा (89) का साथ मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया को विशाल स्‍कोर तक पहुंचा दिया।

मैक्‍सवेल का छोटा तूफान
वॉर्नर ने इस बीच विश्‍व कप में अपना दूसरा शतक जमाया। सौम्‍य सरकार ने वॉर्नर की 147 गेंदों में 14 चौके और पांच छक्‍के की मदद से खेली गई 166 रन की मैराथन पारी का अंत किया। यहां से ख्‍वाजा और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (32) ने मोर्चा संभाला और बांग्‍लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुनाई करना शुरू की। मैक्‍सवेल ने बेहद तेजी दिखाई और केवल 10 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से 32 रन बनाए। उन्‍हें रूबेल हुसैन ने रनआउट किया।

शतक से चूके ख्‍वाजा
बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 72 गेंदों में 10 चौके की मदद से 89 रन की शानदार पारी खेली। वह अपना शतक पूरा करने से चूक गए। सौम्‍य सरकार की गेंद पर विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम को कैच थमाने के साथ ही ख्‍वाजा की पारी का अंत हुआ। फिर मुस्‍ताफिजुर रहमान ने स्‍टीव स्मिथ (1) को आउट करके बांग्‍लादेश को पांचवीं सफलता दिलाई।

वॉर्नर ने जड़ा 16वां शतक
डेविड वॉर्नर ने विश्व कप में अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए इस विश्व कप में दूसरा और करियर का 16वां शतक ठोक डाला। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शुरू में संभल कर खेला, लेकिन उसके बाद वॉर्नर ने बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। वॉर्नर शतक के बाद भी पिच पर टिके हुए हैं और एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते हुए दिख रहे हैं।

फिंच 53 रन बनाकर आउट
आरोन फिंच एक बार फिर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते हुए दिख रहे थे लेकिन सौम्या सरकार ने उनकी रफ्तार पर रोक लगा दी और उन्हें 53 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। आउट होने से पहले फिंच ने 53 रन की पारी खेली।

वॉर्नर और फिंच के बीच शतकीय साझेदारी
ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर विश्व कप 2019 में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे थे। बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भी दोनों ने कंंगारू टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए एक बार फिर शतकीय साझेदारी की। वॉर्नर और फिंच ने सिर्फ 16.3 ओवरों में कंगारू टीम को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। दोनों अब तक इस विश्व कप में खेले गए 6 मुकाबलों में 3 अर्द्धशतकीय और दो शतकीय साझेदारियां कर चुके हैं। दोनों धीरे-धीरे एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते हुए दिख रहे थे कि आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की जोड़ी को सौम्या सरकार ने तोड़ दिया। आउट होने से पहले फिंच ने 53 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलियाई टीम का हमेशा विश्व कप में दबदबा रहता है और इस बार भी यह बरकरार है। उसने अभी तक पांच मैचों में से सिर्फ भारत के खिलाफ एकमात्र मैच गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया आठ अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। अगर बांग्लादेशी टीम की बात की जाए तो उसने अभी तक पांच में से दो मैच में हार मिली जबकि दो में उसे जीत नसीब हुई है।

बांग्लादेश पांच अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। बांग्लादेश ने जीतने वाले मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उसे काफी करीबी हार मिली थी। शाकिब अल हसन शानदार फार्म हैं और वह लगातार दो शतक जड़ चुके हैं। दो साल पहले बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया पर 10 विकेट की ऐतिहासिक टेस्ट जीत में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

टीमें
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमः आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, ग्लैन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस और एडम जम्पा।

बांग्लादेश क्रिकेट टीमः मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, महमदुल्ला, शाकिब अल हसन, मेहंदी हसन ।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button