Main Sliderमहाराष्ट्र

मुंबई: मूसलाधार बारिश से समंदर बनी मुंबई की सड़कें, अब तक 20 की मौत

मुंबई: मायानगरी मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी है जिस वजह से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मुंबईकरों के लिए बारिश आफत बनकर आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी। मुंबई और पुणे में अलग-अलग जगहों पर दीवार गिरने से अभी तक कुल 20 लोगों की मौत की खबर आ रही है।

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मुंबई में तीन जुलाई से पांच जुलाई के बीच ‘बाढ़ का गंभीर खतरा’ है । इस दौरान 200 मिमी या इससे ज्यादा बारिश हर दिन होगी, जो कि आम जनजीवन में बाधा पहुंचाएगी। मुंबई में दो दिन के भीतर 550 मिमी बारिश हुई जो कि पिछले एक दशक में दो दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। सोमवार सुबह हुई भारी बारिश के कारण शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम भी हुआ और ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा।

  • भारी बारिश के बाद मुंबई के किंग्स सर्किल इलाके में सड़के तालाबों में तब्दील हो गई हैं। पुलिस और बीएमसी के लोग पानी से भरी सड़कों को पार करने में वाहन चालकों की मदद कर रहे हैं।

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
  • अग्निशमन और मेडिकल हेल्थ टीमें नवघर मितगर में बाढ़ वाले स्थानों पर बचाव अभियान चला रही हैं। एक व्यक्ति को बचाया गया है जिसे और डीएम पेटिट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मेडिकल टीम अन्य बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का भी दौरा कर रही है और लोगों को राहत प्रदान कर रही है।

View image on TwitterView image on Twitter
  • पश्चिम रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया, ‘पश्चिम रेलवे की सेवा में कोई व्यवधान नहीं है। चर्चगेट-विरार के बीच ट्रेनें सामान्य तौर पर चल रही हैं। नालसोपारा में सभी 4 लाइनों पर जल स्तर नीचे आ गया है।  कुछ ट्रेनें भारी बारिश और वजह से लो विजिबिलिटी की वजह से कुछ देरी के समय से चल रही हैं। आज सात ट्रेंने सस्पेंड की गईं हैं जबकि एक ट्रेन कैंसल हुई है।
  • शिवसेना सांसद संजय राउत ने मुंबई में बारिश के बाद दीवार गिरने से हुई मौत को महज एक एक्सीडेंट बताते हुए कहा, ‘आज की भारी बारिश के कारण पिंपरीपाड़ा, मलाड पूर्व में झोपड़ियों पर दीवार गिरने से हुई मौंते बीएमसी की विफलता नहीं है। यह एक दुर्घटना है। इसकी वजह है भारी बारिश। मुंबई में कई अवैध निर्माण हैं और BMC का इससे कोई लेना-देना नहीं है।’

View image on Twitter

  • एयरपोर्ट मैनेजर से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम की स्थिति के आधार पर विमानों की लैंडिंग और आवाजाही हो रही है। ज्यादातर उड़ानें देरी से चल रही हैं। एयरपोर्ट जाने से पहले कृपया अपने उड़ान का समय देख लें। जल-भराव के कारण, हवाई अड्डे तक जाने में सामान्य से अधिक समय लग सकता है: मुंबई पुलिस
  • मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मुंबई के मलाड में दीवार गिरने की घटना में घायल हुए लोगों का हाल जानने शताब्दी अस्पताल पहुंचे। मंत्री योगेश सागर भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद हैं। आपको बता दें कि इस दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12 से ज्यादा घायल हैं।  मुंबई एयरपोर्ट का मुख्य रनवे बंद है लेकिन वैकल्पिक रनवे कार्य कर रहे हैं। विमानों के रूट बदले गए हैं।

 

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
  • पुणे के आंबेगांव में सिंगद कॉलेज की दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है। जिले के डीएम ने कहा, ‘इस मामले में बिल्डर और दीवार के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 287 जगहों पर जोखिम आकलन किया गया है। इस जगह की जांच नहीं की गई थी क्योंकि यहां इसकी इजाजत नहीं थी।’

 

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
  • मुंबई के गांधी मार्केट इलाके में सड़कों पर पानी से लबालब हुईं सड़के। भारी बारिश के कारण पूरे शहर में सामान्य यातायात पर असर पड़ा है। कई इलाकों में ट्रैफिक जाम लग गया है।

 

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
  • मुंबई में सड़के तालाब में तब्दील हो गई हैं। भारतीय नौसेना ने बीएमसी के अनुरोध के बाद कुर्ला में बारिश से प्रभावित इलाकों और फंसे लोगों को निकालने के लिए कई टीमों को लगाया है। एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और नौसेना की मदद से करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। नौसेना के अलावा स्थानीय लोगों की भी मदद ली जा रही है।

View image on TwitterView image on Twitter
  • महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के तीन जिलों मुंबई सिटी, मुंबई उपनगर और ठाणे जिले में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। भारी बारिश और भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सरकार ने यह फैसला किया है। हालांकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सीईओ आशीष कुमार चौहान ने कहा कि BSE में कोई छुट्टी नहीं है और उसका कार्य और दिनों की तरह सामान्य रूप से चलता रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में आज 12 बजे तक 4.59 मीटर तक हाई टाइड आने की आशंका है।
  • मौसम विभाग की मानें तो आज भी मुंबई में अगले दो घंटो में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई सहित उत्तर महाराष्ट्र तट पर बादल छाए हैं। दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में इसका अधिक प्रभाव होने की संभावना है। मुंबई में कई स्थानों पर 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई है।
  • पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने बयान जारी करते हुए कहा, ‘नालासोपारा में भारी पानी भर गया है जिस वजह से पश्चिम रेलवे हर आधे घंटे के समय के साथ ट्रेनें चला रहा है। वसई रोड-विरार के बीच और चर्चगेट-वसई रेल के बीच लोकल सामान्य रूप से चल रही है। आज एसी लोकल नहीं चलाई जाएगी।

View image on Twitter

 

  • इलाके में जारी तेज बारिश की वजह से मुंबई के कुर्ला पूर्व में कैलाश पर्बत सोसायटी का ग्राउंड फ्लोर पूरी तरह डूब गया। मौसम विभाग द्वारा मुंबई में आज भी भारी का पूर्वानुमान जारी होने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

 

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

बीएमसी ने जारी की एडवाइजरी जारी
बीएमसी ने रेलवे ट्रैफिक को लेकर एक एडवाईजरी जारी की है जिसके मुताबिक, सेंट्रल लाइन- सीएसटी से थाने जाने वाली लाइन चालू नहीं है।  वेस्टर्न लाइन- बोरेवली से वसई रोड वाली लाइन भी बंद है। हार्बर लाइन- सीएसटी से वासी रोड वाली लाइन भी बंद है।

आज बंद रहेंगे मुंबई के स्कूल और दफ्तर

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने मंगलवार यानि आज सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-ऑफिस बंद रखने का फैसला किया है। बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने बयान जारी करते हुए कहा है कि 2 जुलाई को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहने के साथ- साथ ही सभी सरकारी और निजी दफ्तरों में भी छुट्टी रहेगी।

तीन जगहों पर दीवार गिरने से 16 की मौत
भारी बारिश की वजह से राज्य के कई हिस्सों से दीवार गिरने से अभी तक 16 की मौत हो गई है। मलाड़ ईस्ट के पिंपरी पाड़ा में बारिश के बाद दीवार गिर गई जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 13 लोग घायल बताए जा रहे हैं और कुछ के मलबे में दबे होने की आशंका है। फिलहाल एनडीआरएफ की टीम मौके पर है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

 

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

फडणनवीस ने की मुआवजे की घोषणा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया, ‘मलाड में दीवार गिरने की घटनाओं में हुए जानमाल के नुकसान का गहरा दुख है। इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं।। मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।’ बारिश का आलम ये है कि मुंबई के वकोला पुलिस स्टेशन में भारी पानी भर गया है।

loading...
Loading...

Related Articles