खाना पकाना

कुकर केक

आज हम आपके लिए कुकर केक रेसिपी इन हिंदी Cooker Cake Recipe in Hindi लाए हैं। एगलेस कुकर केक Eggless Cooker Cake खाने में बेहद टेस्‍टी होता है और बच्‍चों के साथ बड़ों को भी पसंद आता है। एगलेस कुकर केक Eggless Cooker Cake बनाना बेहद आसान है आप इसे घर में आसानी से बना सकते हैं। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, झटपट कुकर केक बनाने की विधि नोट करें। हमें यकीन है कि  ये एगलेस कुकर केक रेसिपी इन हिंदी Cooker Cake Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।

एगलेस कुकर चॉकलेट केक Eggless Cooker Chocolate Cake बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • मैदा_Flour – 250 ग्राम,
  • कंडेंस्‍ड मिल्‍क_Condensed milk – 200 ग्राम,
  • शक्कर_Sugar – 100 ग्राम (पिसी हुई),
  • मक्खन/घी_Butter/Ghee – 100 ग्राम, दूध-200 ग्राम,
  • कोको पाउडर_Cocoa powder- 50 ग्राम,
  • अखरोट_Walnut – 02 छोटे चम्मच (महीन कतरा हुआ),
  • बादाम_Almond – 02छोटे चम्मच (महीन-महीन कतर लें),
  • काजू_Cashew – 02 छोटे चम्मच (महीन कतर लें),
  • बेकिंग पाउडर_Baking powder – एक छोटा चम्मच,
  • बेकिंग सोडा_Baking soda – 1/2 छोटा चम्मच,
  • नमक_Salt – 1/4 छोटा चम्मच।

कुकर केक बनाने की विधि :

एगलेस कुकर केक रेसिपी इन हिंदी Cooker Cake Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले केक बनाने वाले बर्तन में अंदर से चारों ओर घी/मक्खन लगा लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच मैदा लेकर बर्तन के अंदर डालें और उसे इस तरह से घुमाएं कि वह अंदर की पूरी सतह पर लग जाए। बचे हुए मैदा को बाहर निकाल दें।अब केक बनाने के लिये गये मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक को मिला लें, फिर उसे चलनी से छान लें।

अब एक बड़े बर्तन में घी और शक्‍कर को मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें दूध डालें और फिर से फेंट लें। फेंटने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके मैदा डालते जाएं और फेंटते जाएं। जब सारा मैदा पड़ जाए, उसके बाद भी इसे एक बार अच्छी तरह से फेंट लें। याद रहे इस पेस्ट में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए, नहीं तो केक खराब हो जाएगा।

अब पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और इसे फिर से फेंटें। इसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें अखरोट, बादाम, काजू मिला लें और रख दें। याद रखें, यह पेस्ट पकौड़े बनाने वाले पेस्ट की तरह होना चाहिए, न ज़्यादा पतला, न ज़्यादा गाढ़ा, तभी केक अच्छा बनेगा।

कुकर केक बनाने की विधि के लिए आप जिस कुकर में केक बना रहे हैं, उसके तले में एक कटोरी नमक लेकर बिछा दें। यह लेयर थोड़ी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन, जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की लेयर से टच न हो, नहीं तो केक जल जाएगा।

कुकर को तेज आंज पर गैस पर रखें। अब घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का पेस्ट डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन की सीटी हटा कर ढक्कन को बंद कर दें। उसके बाद गैस की आंच एकदम स्लो कर दें और केक को पकने दें।

अंदाजन 40 मिनट बाद कुकर खोल कर देखें कि केक ठीक तरह से पका है कि नहीं। इसके लिए एक चाकू लें और केक के ऊपर रखें। अगर चाकू पर केक चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक अभी ठीक से पका नहीं है। ऐसे में कुकर को बंद कर दें और फिर 10 मिनट तक पकाएं। उसके बाद गैस बंद कर दें और केक वाले बर्तन को कुकर से निकाल कर ठंडा होने दें।

अब आपकी कुकर केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपको एगलेस कुकर केक Eggless Cooker Cake तैयार है। बस इसे ठंडा होने दें। इसके बाद चाकू की मदद से केक को बर्तन से छुड़ा लें और उसे प्लेट में रख कर मनचाहे शेप में काट कर टेस्‍ट करें।

loading...
=>

Related Articles