कारोबार

ATM धोखाधड़ी से बचने के लिए कैश निकालते वक्त ध्यान रखें ये बातें

 डिजिटल बैंकिंग के साथ बढ़ती सुविधाओं के साथ बैंकिंग फ्रॉड के भी खतरें बढ़ते जा रहे हैं. इन्हीं में एक फ्रॉड ATM कार्ड से ट्रांजैक्शन को लेकर भी है. अक्सर एटीएम कार्ड से कैश निकालने के बाद लोगों के अकाउंट में धोखाधड़ी की खबरें सामने आती हैं. बैंक की अपने कस्टमर्स को ATM फ्रॉड को लेकर सचेत करते रहते हैं. वहीं, यदि बैंक कस्टमर भी एटीएम ट्रांजैक्शन के समय कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखे तो वह फ्रॉड से बच सकते हैं. जानिए जानते हैं 10 टिप्स जो एटीएम ट्रांजैक्शन को सेफ बनाते हैं…

 एटीएम फ्रॉड से बचने की 10 टिप्स

  1. कभी भी किसी सुनसान जगह पर बने एटीएम में कैश निकालने न जाएं. हमेशा भीड़-भाड़ वाले इलाके के ATM का ही इस्तेमाल करें. किसी ऐसी जगह के ATM का इस्तेमाल ना करें जहां आपको खतरा लगता हो. एटीएम से कैश निकालते वक्त ध्यान दें कि कोई आपका पीछा ना कर रहा हो.
  2. फ्रॉड करने वाले लोग आजकल स्किमर्स (skimmers) डिवाइस का उपयोग करते हैं. ये एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो एटीएम में डाली गई हर जानकारी को रिकॉर्ड कर सकते हैं. एटीएम में पिन डालने से पहले कीपैड और कॉर्ड स्लॉट को ध्यान से चेक करें. कभी-कभी ये डिवाइस आपका कैश भी रोक लेती हैं. ऐसा होने पर तुरंत बैंक में फोन कर शिकायत करें.
  3. अपनी ट्रांजेक्शन की रसीद को कहीं भी न फेंके. ये जानकारी आपके खिलाफ भी इस्तेमाल हो सकती है. इस्तेमाल के बाद रसीद को तुरंत नष्ट करें.
  4. ट्रांजेक्शन पूरी होने के बाद कैंसिल बटन हमेशा दबाएं और अपना एटीएम कार्ड साथ ले जाना न भूलें.
  5. आपके डेबिट कार्ड का पिन आपके अपने इस्तेमाल के लिए होता है. इसे कभी किसी को न बताएं. याद रखें आपका बैंक आपके पिन या पासवर्ड की जानकारी कभी नहीं मांगता. धोखेबाजों के झांसे में न आएं और खाता बंद होने के डर से बैंक की तरफ से फोन समझ कर अपने डेबिट कार्ड का पिन ना शेयर करें. समय-समय पर अपना पासवर्ड चेंज करते रहें.
  6. ATM से निकलने से पहले कैश जरूर गिनें. पब्लिक एरिया में कैश गिनने से बचें.
  7. एटीएम लाइन में आपके पीछे खड़ा व्यक्ति आपका पासवर्ड आसानी से देख सकता है. ऐसे में डेबिट कार्ड का पिन डालते वक्त अपने हाथ से एटीएम का कीपैड छुपाएं.
  8. हमेशा ऐसा एटीएम इस्तेमाल करें जिसमें सीसीटीवी कैमरा लगा हो या कोई गार्ड बाहर बैठा हो.
  9. कभी भी किसी अंजान आदमी की ATM से कैश निकालने के लिए मदद न लें.
  10. कभी-कभी अकाउंट से कैश डेबिट हो जाता है लेकिन मशीन से बाहर नहीं आता. ऐसा होने पर तुरंत बैंक में फोन कर शिकायत करें और अपनी ट्रांजेक्शन की रसीद संभालकर रखें.
loading...
=>

Related Articles