मीडिया के सही इस्तेमाल से जुडे कोर्स में आवेदन शुरू

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इन मिडिया लॉ इन्टरटेनमेन्ट एण्ड इथिक्स मेंं डिप्लोमा कोर्स आरंभ

लखनऊ। विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इतिहास काफी पुराना रहा है। शिक्षाविदों के बीच हमेशा से यह एक बहस का विषय रहा है। एक तरफ लोगों का मानना है कि विचार की स्वतंत्रता होनी चाहिए तथा इस पर किसी प्रकार का रोक नहीं लगाया जाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनका यही मत है कि इस पर असीमित प्रतिबंध भी लगाया जाना चाहिए। इस प्रकार के विरोधाभास तथा सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल को ध्यान में हुए डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ने इसी साल 2019 से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इन मिडिया लॉ इन्टरटेनमेन्ट एण्ड इथिक्स मेंं डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है।

इस कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। इस बारे में लोहिया विधि विवि की असिस्टेंट प्रोफेसर अल्का सिंह ने बताया कि इसमें किसी भी वर्ग के अधिकारी वर्ग , बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित अधिकारी और विद्यार्थी भी हिस्सा ले सकते हंै।
फार्म भरने की अन्तिम तिथि 10 अगस्त 2019 है। 30 सीटों वाला यह कोर्स सितम्बर माह से प्रारम्भ होने जा रहा है। इस कोर्स में आवेदन के लिए स्नातक मेंं 45 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। दाखिले स्नातक की मेरिट के आधार पर किए जाएंगे। जनरल व ओबीसी के लिए आवेदन फॉर्म के साथ 500 रुपए जबकि एससी व एसटी के लिए 250 रुपए का डिमाण्ड डांफ्ट लगाया जाना है।

एक वर्षीय इस कोर्स की पूरी फीस 31 हजार रूपये है। मेरिट सूची 17 अगस्त को जारी की जाएगी और 20 से 22 अगस्त तक दाखिले होंगे। प्रोफेसर अल्का ने जानकारी दी कि कोर्स की मुख्य विशेषता यही है कि इसमें सभी वर्ग के कर्मचारी, अधिकारी, मीडियाकर्मी, विद्यार्थी जो कहीं भी कार्यरत हैं या फिर पढ़ाई कर रहे हैं, वो अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए इस कोर्स में भाग ले सकते हैं। इस कोर्स की पढ़ाई सायंकाल में होगी। वहीं डॉ. एपी सिंह, डिप्लोमा कोर्स के प्रोग्राम डायरेक्टर ने बताया कि इस कोर्स में न केवल मीडिया से सम्बन्धित कानून की जानकारी दी जायेगी बल्कि मीडिया के सही इस्तेमाल और इससे जुडेÞ तौर-तरीकों की जानकारी भी दी जायेगी।

=>