अरेन्ज मैरिज से ज्यादा लव मैरिज करने के ये हैं फायदे

लव मैरिज या अरेंज मैरिज आज कल लोग दोनो में से लव मैरिज के ही ज्यादातर चुनते हैं। आजकल सब अरेंज मैरिज से शिफ्ट होकर लव मैरिज की तरफ शिफ्ट हो गए हैं। कई लोगो का यह माननना हैं क अरेंज मैरिज में दुल्हा और दुल्हन को एक दूसरे को जानने का काफी समय चाहिए होता हैं और कभी कभी बहुत अजीब हालात हो जाते हैं जिसमें दोनो ही कंफर्टोबल फील नहीं करते हैं। एसे में लोग लव मैरिज को चुनते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं लव मैरिज करने के कुछ फायदे। तो आईए जानते हैं लव मैरिज के फायदे –

खूली छूट – शादी करने का पहला बड़ा फायदा यह है कि आपको अपने पसंदीदा साथी को चुनने की स्वतंत्रता है। इसमें आपके परिवार के सदस्यों की राय नहीं है और आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने साथी से शादी करते हैं। जिससे अंततः परिवार को यह कहना पड़ता है कि हमारी खुशी आपकी खुशी में है क्योंकि जब आप खुद को खुद के लिए साथी पाते हैं, तो जाहिर है कि आप अधिक खुश होंगे। इसलिए लव मैरिज का फायदा पसंदीदा पार्टनर को चुनना है।

एक दूसरे को समझने के लिए – अपनी पसंद से शादी करने या शादी करने का लाभ यह है कि यह पहले से विकसित जोड़ों के बीच बेहतर समझ बनाता है जो विवाहित जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वास्तव में, जोड़ों ने शादी करने से पहले एक-दूसरे के साथ कई साल बिताए हैं, एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं और समझते हैं, अपने हितों और नुकसान के बारे में बेहतर जानते हैं, और यहां तक कि एक-दूसरे के सहयोगियों के बारे में भी। आप जानते हैं, जो एक रिश्ते के लिए आवश्यक है।

ट्रस्ट बनाना – जैसा कि लव मैरिज में आप अपनी पसंद से शादी करते हैं और आप एक दूसरे को बहुत समय से जानते हैं तो ऐसे में आपको और आपके पार्टनर को किसी भी तरह की ट्रस्ट इशूज का सामना नहीं करना पडता। हमें अपने पार्टनर की हर आदत अच्छी और बुरी के बारे में पता होता हैं।
=>