सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है उल्टा असर

कई बार रात को खाना खाने के बाद भी सोते समय बीच में हल्की सी भूख लग जाती है, ऐसे में हम अक्सर कोई आसान सा रास्ता ढूंढते हैं और कुछ भी निकाल कर खा लेते हैं, लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखने की बेहद जरूरत होती है कि ऐसी भी कुछ होती हैं, जो आपकी सेहत पर गलत प्रभाव डाल सकता है। इसलिए कुछ भी खाने से पहले सावधानी बरतें और रात के समय सोने से पहले खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें।

खीरा- एक्सपर्ट के मुताबिक, रात के समय खीरा नहीं खाना चाहिए। दरअसल, खीरा काफी भारी होता है और जब आप रात के समय भारी चीजें खाते हैं तो उन्हें डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है, जिससे नींद का पैटर्न डिस्टर्ब होता है।

गाजर- खीरा की ही तरह गाजर को भी डायजेस्ट करने में काफी समय लगता है। दरअसल, गाजर खाने से भी जल्दी पेट भर जाता है, लेकिन इसे भी डायजेस्ट करने में काफी समय लगता है। इसलिए एक्सपर्ट्स सोने से पहले गाजर खाने से मना करते हैं।

जंक फूड- रात के समय जंक फूड तो बिल्कुल ही नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसे खाकर अच्छे से सो पाना थोड़ा मुश्किल होता है। यह न सिर्फ नींद को डिस्टर्ब करता है साथ ही यह फैट भी बढ़ाता है, इसलिए सोते समय जंक फूड भी नहीं खाना चाहिए।

प्रोटीन युक्त चीजें- रात के समय किसी भी तरह की प्रोटीन युक्त चीजें भी नही खाना चाहिए। सोते समय पाचन क्षमता 50 प्रतिशत तक धीमी हो जाती है। ज्यादा प्रोटीन लेने पर सोने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए, आपकी बॉडी पाचन पर ध्यान देने लगती है।

=>