एकेटीयू में आईआईटी कानपुर के साथ हुआ करार

ईआईसीटी एकेडमी और आईआईटी कानपुर के मध्य एक एमओयू साइन

लखनऊ, । डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में मंगलवार को ईआईसीटी एकेडमी और आईआईटी कानपुर के मध्य एक एमओयू हस्ताक्षरित हुआ। एमओयू विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह और आईआईटी कानपुर के प्रो. बीवी फनी ने हताक्षरित किया। इस एमओयू को साइन करने का उद्देश्य यही बताया गया कि ईआईसीटी एकेडमी, आईआईटी, कानपुर के मूक्स बेस्ड आॅनलाइन कोर्सेज से विवि के छात्र-छात्राओं को जोड़कर उनका कौशल विकास करना है। एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि इन आॅनलाइन कोर्सेज को अनिवार्य आॅडिट कोर्स के रूप में बीटेक पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राओं के लिए शुरू किया गया है।

उन्होंने यह भी बताया कि इन आॅनलाइन कोर्स के लिए विद्यार्थी को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगो साथ ही आईआईटी, कानपुर छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगो उन्होंने कहा कि इस बार विवि के लगभग एक लाख विद्यार्थी इन कोर्सेज से लाभान्वित होंगे प्रो बीवी फनी ने बताया कि इन कोर्सेज में हैंड्स आॅन ट्रेनिंग की व्यवस्था है। उन्होंने ने कहा पाइथन जैसी जटिल कंप्यूटर भाषाओँ को इस प्लेटफार्म पर आसानी से सीखा जा सकता है साथ ही इंडस्ट्री एक्सपोजर भी यह कोर्सेज प्रदान करते हैं, जिससे इंडस्ट्री में जॉब प्लेसमेंट की संभावनाएं प्रबल हो जाती है। विवि के डीन यूजी प्रो विनीत कंसल ने कहा वर्तमान में छात्र-छात्रा का कौशल और उनकी सृजनात्मकता ही उसे जॉब प्लेसमेंट दिलाती है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कोर्सेज विद्यार्थियों के लिए स्किल डेवलपमेंट में मील का पत्थर साबित होंगे कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रदीप कुमार ने किया। इस अवसर पर वास्तुकला संकाय की डीन प्रो वंदना सहगल, डीन डीएसडब्ल्यू, प्रो ओपी सिंह, अन्य डीन, अधिकारी, विभिन्न सम्बद्ध संस्थानों के निदेशक और शिक्षक मौजूद रहे।

=>