IBM ने की अब तक सबसे बड़ी डील, 2.34 लाख करोड़ में खरीदेगी यह कंपनी

IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) ने 34 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपये) में सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। खबरों के मुताबिक, आईबीएम के 108 साल के इतिहास में यह उसकी सबसे बड़ी डील है। रेड हैट डील को मई में अमेरिकी रेग्युलेटर्स और जून में यूरोपियन यूनियन के रेग्युलेटर्स से मंजूरी मिल चुकी है। रेड हैट लिनक्स दुनिया में ऑपरेटिंग सिस्टम्स की मास्टर कंपनी मानी जाती है। इस कंपनी को खरीदने से आईबीएम का क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस तेजी से बढ़ेगा।

डील पूरी होने के बाद रेड हैट के सीईओ जिम वाइटहर्स्ट और उनकी टीम कंपनी में बनी रहेगी। जिम आईबीएम के सीनियर मैनेजमेंट में शामिल होंगे और गिन्नी रोमेटी को रिपोर्ट करेंगे। आईबीएम रेड हैट का मुख्यालय नॉर्थ कैरोलिना के राले में ही रहेगा।

आईबीएम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी को ट्रेडिशनल हार्डवेयर प्रोडक्ट की बजाय अब बढ़ते क्लाउड, सॉफ्टवेयर और सर्विसेज सेगमेंट में आगे ले जाने पर फोकस है। आईबीएम नए सेक्टर्स में फोकस कर रही है। साल 2013 की तुलना में आईबीएम के कुल रेवेन्यू में क्लाउड रेवेन्यू की हिस्सेदारी अब 25 गुना बढ़ चुकी है। इस साल की जनवरी-मार्च तिमाही के आखिर तक क्लाउड रेवेन्यू 19 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गया।

loading...
=>