आम पापड़

आज हम आपके लिए आम पापड़ रेसिपी इन हिंदी Aam Papad Recipe in Hindi लाए हैं। आम के पापड़ Mango Papad को अमावट Amavat भी कहते हैं। अमावट Amavat खाने में बेहद खट-मिट्ठा होता है और सबको पसंद आता है। इसीलिए लोग हमसे आम पापड़ कैसे बनाते हैं, आम पापड़ बनाने की रेसिपी, आम पापड़ बनाने का तरीका, अमावट बनाने की विधि पूछते रहते हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि आम के पापड़ Mango Papad बनाना बेहद आसान है। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, झटपट आम पापड़ बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आम पापड़ रेसिपी इन हिंदी Aam Papad Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री :

  • आम – 01 किलो (पके हुए),
  • शक्‍कर – 1/4 कप,
  • काली मिर्च – 5-6 नग(इच्‍छानुसार),
  • छोटी इलाइची – 04 नग,
  • काला नमक – 1/2 छोटा चम्मच,
  • घी – 1/2 छोटा चम्मच।

आम पापड़ बनाने की विधि :

आम पापड़ रेसिपी इन हिंदी Aam Papad Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले आम को धो कर छील लें और गूदे को काट कर एक बाउल में निकाल लें।साथ ही काली मिर्च और इलायची को अलग-अलग बारीक पीस लें। इसके बाद आम के टुकड़े और शक्‍कर को मिक्‍सर में डालें और बारीक पीस लें।

एक फ्राई पैन आम का घोल डाल कर गैस पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें। साथ ही काली मिर्च का पाउडर, छोटी इलायची का पाउडर और काला नमक भी मिला दें।

आम के रस में उबाल आने पर उसे चम्‍मच से चलाएं और लगभग 10 मिनट तक या गूदा गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें।

अब एक समतल प्‍लेट में घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद आम का घोल प्‍लेट में डालें और उसे चम्‍मच की मदद से बराबर फैल दें।

अब प्लेट को धूप में सुखने के लिए रख दें। धूप तेज होने पर आम पापड़ आमतौर से एक दिन में सूख जाता है। अगर पापड़ एक दिन में न सूखे, तो धूप जाने के बाद आम की प्‍लेट को ढक कर किचन में रख दें और अगले दिन फिर से धूप में रख दें।

लीजिए, आम पापड़ बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्‍वादिष्‍ट अमावट Amavat तैयार है। सूखे हुए आम के पापड को प्‍लेट से निकाल लें (पूरी तरह से सूख जाने के बाद पापड़ आसानी से निकल जाता है) और चाकू से उसे मनचाहे शेप में काट लें। चाहें तो इसे तुरंत इस्‍तेमाल करें या फिर कांच के सूखे जार में रखकर एक महीने तक इस्‍तेमाल करें।

=>