इस डिजिटल युग में बच्चों पर बंदिश लगाने की जगह, इस तरह बरतनीं होंगी सावधानियाँ

आज का समय डिजिटल युग के नाम से जाना जाता हैं। जिसके आगोश में बड़ों से लेकर बच्चे तक हैं। हांलाकि हर पेरेंट्स की चाहत होती हैं कि उनका बच्चा इस युग में भी इंटरनेट और तकनिकी का सिमित इस्तेमाल करें। लेकिन इसके लिए अब वह समय नहीं रहा कि बच्चों पर जोर जबरदस्ती से बंदिश लगाईं जाए। बल्कि ऐसे समय में आपको अपनी परवरिश में बदलाव लाना होगा और बच्चों पर बंदिश लगाने की जगह सावधानियाँ बरतने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपको अपनी परवरिश में शामिल करने की जरूरत हैं।

– अपने बच्चे से सोशल मीडिया को लेकर बातचीत करें। उससे उसके ऑनलाइन अनुभव के बारे में पूछे और इस दुनिया की सकारात्मक चीजें उसे बताएं।

– बच्चों को अकेले में सोशल मीडिया पर सक्रिय न रहने दें और न ही अकेले में ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करने दें, क्योंकि यह दुनिया बेहद बड़ी है और आपका बच्चा एक सर्च के जरिए ऐसी जगह पहुंच सकता है जो उसके परवरिश के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

– अपने घर में कंप्युटर और लैपटॉप को कॉमन एरिया में रखें ताकि अगर आपका बच्चा उसका इस्तेमाल भी कर रहा है तो आपकी नजरों के सामने रहे।

parenting tips,parenting tips in hindi,children upbringing in digital era,changes in parenting ,परेंटिंग टिप्स, परेंटिंग टिप्स हिंदी में, बच्चों की परवरिश में बदलाव, तकनिकी युग में बच्चों की परवरिश

– सोशल मीडिया पर बच्चों को ज्यादा सेल्फी और व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से रोके।

– बच्चों को ऑनलाइन गेम्स के खतरों के बारे में अवगत कराएं और एक वक्त निर्धारित कर दें ताकि आपके बच्चे को ऑनलाइन गेम खेलने की लत न लगे।

– आप चाहें तो लैपटॉप और कंप्युटर में सर्विलांस सॉफ्टवेयर लगा सकते हैं ताकि आप इस बात को जान सकें कि आपके बच्चे क्या सर्च कर रहे हैं?

=>