लखनऊ

संचारी रोग नियंत्रण के लिए शिक्षा विभाग निकालेगा स्कूलों की बड़ी रैली

लखनऊ। संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान की समीक्षा के लिए अंतर विभागीय बैठक शुक्रवार को ही गई। जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह ने घोषणा की कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अगले सप्ताह एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा जिसमें 100% स्कूल भाग लेंगे तथा 100% कवरेज जरूर किया जाएगा। यह लगभग चार लाख बच्चों की एक बड़ी रैली होगी जिसका व्यापक संदेश जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके विभाग की ओर से पोस्टर, क्विज ,निबंध तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के माध्यम से संचारी रोग नियंत्रण के बारे में जागरूकता फैलाने का कार्य किया जा रहा है।

पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सूअर पालकों के साथ 25 मीटिंग की हैं, जिसमें उन्होंने सूअर पालको को इस बारे में जागरूक किया कि आबादी से दूर रहें, साफ सफाई रखें और यदि संभव हो तो सूअर पालन छोड़कर दूसरा व्यवसाय अपनाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है तथा वे केवल यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ द्वारा मॉनिटरिंग के आंकड़ों पर ही समीक्षा करते हैं ।अतः सभी को इस कार्यक्रम को सफल बनाना है । यूनिसेफ के डीएमसी डॉक्टर सौरभ अग्रवाल ने बताया कि अर्बन क्षेत्रों में इस कार्यक्रम के प्रति जागरूकता का अभाव है। इस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आगामी 22/ 23 जुलाई को मेयर तथा नगर निगम के सभी सभासदों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

यह रहें उपस्थित

सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल, जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह , डब्ल्यूएचओ एनपीएसपी से डॉ सुरभि त्रिपाठी , यूनिसेफ से डॉक्टर सौरभ अग्रवाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी, पंचायत राज ,समाज कल्याण ,सिंचाई विभाग, कृषि ,आईसीडीएस, पशुपालन ,दिव्यांगजन, जल संस्थान तथा नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे ।

2 Attachments

loading...
=>

Related Articles