मेक इन इंडिया रहा मूलमंत्र: महाना

योगी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना

पहले यूपी की इंडस्ट्री में काफी नकारात्मकता थी, लेकिन अब एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिये हमारा प्रदेश खड़ा होने की स्थिति में है

पहले यूपी की इंडस्ट्री में काफी नकारात्मकता थी, लेकिन अब एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिये हमारा प्रदेश खड़ा होने की स्थिति में है। मैं जब बंगलुरू, हैदराबाद जैसे शहरों में यूपी के इन्वेस्टर्स समिट का न्यौता लेकर गया तो यही सुनने को मिला कि क्या यूपी आईटी हब बन पायेगा, पर आज हकीकत सबके सामने है। पीएम के नारे मेक इन इंडियाको मूलमंत्र मानते हुए हमने चलना आरंभ किया और अभी तक जो इंडस्ट्री यूपी से कट चुकी थी, वही फिर से कनेक्ट होती जा रही है। ये बातें योगी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कही। इसी क्रम में पार्टी अध्यक्ष शाह की संगठनात्मक क्षमता और निर्णय शक्ति की धाक का उदाहरण देते हुए महाना ने कहा कि इसी के दम पर 2014 में राजनीति का दशा बदली। उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में जेवर एयरपोर्ट से यूपी के सतत विकास की नयी उड़ान भरेंगे।

गोरखपुर, वाराणसी व प्रयाग में खुलेंगे मेदांता के अस्पताल

लखनऊ। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मेदांता ग्रुप के डॉ. नरेश त्रेहन ने रविवार को कहा कि लखनऊ में अक्तूबर में 1000 बेड का अस्पताल खुलेगा। इससे 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद में भी मेदांता के अस्पताल खुलेंगे जिससे ईस्टर्न यूपी भी चिकित्सा के क्षेत्र में सुरक्षित हो जाएगा। नरेश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ से पढ़ा हूं। मैं किंग जॉर्ज से सीधा अमेरिका गया। आज 40 साल हो गए। घर वापसी हुई है। वहीं, अडानी ग्रुप के गौतम अडानी ने ग्राउड कहा कि भारत का विकास और ट्रांसफॉर्मेशन की स्टोरी यूपी से जुड़ी है। यूपी के बिना कुछ नहीं। यूपी इंडिया के विकास को और आगे ले जाएगा। मैं अमित शाह को 25 साल से जनता हूं। हम दोनों कंपनिया चलते थे। हमें शायद ही ये अंदाज था कि वो सफलता के उस शिखर पर पहुंचेंगे। जो देश के चुनिदा नेताओं में होंगे। आज पहली बार मंच सांझा कर रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि अमित शाह ने देश के इलेक्टोरल मैप को बदल डाला। उन्होंने कहा कि अमित शाह ने जिस तरह बीजेपी के अध्यक्ष बन कर भाजपा को जनादेश दिलवाया। उसी तरह गृहमंत्री के पद से एक विश्वस्त भारत का निर्माण कर रहे हैं। सीएम योगी का काम ही सफलता की बुनियाद है। यूपी आपकी लीडरशिप में आगे बढ़ रहा है। आपका फोकस यहां की कानून सुधारने पर रहे। भ्ष्टार्चार को हटाना, पारदर्शिता बढ़ाना आपके एक्शन में दिख रहा।

500 करोड़ का निवेश करेगी पेप्सिको: शेख

पेप्सिको के सीईओ अहमद अल शेख ने कहा कि यूपी से हमारा 30 साल पहले से नाता चला आ रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनी फूड सेक्टर में 500 करोड़ का निवेश करेगी जिससे 1500 लोगों का जॉब मिलेगा। उन्होंने कहा कि आलू उत्पादन में यूपी अव्वल है।

सैमसंग करेगी 5000 करोड़ का निवेश: एचसी

नमस्कार से आंरभ और धन्यवाद से अंत…जी हां कुछ इसी भारतीय पारंपरिक अंदाज में सैमसंग इंडिया हेड एचसी हॉन्ग ने अपने सम्बोधन की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि 1996 में नोएडा में पहली यूनिट बनायी गई और अब मोबाइल से लेकर टीवी आदि सब निर्मित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सैमसंग पांच हजार करोड़ का निवेश करेगी जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही बताया कि आज कंपनी में 70 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं और हमारी पांच रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर्स भी हैं। वहीं उन्होंने दक्षिण कोरिया और भारत के ऐतिहासिक रिश्ते पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यहां के अयोध्या की राजकुमारी का विवाह हमारे यहां के प्रिंस से हुआ था।

फरवरी में खुलेगा टाटा का कैंसर इंस्टीट्यूट

टाटा संस के सीईओ एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा मोटर्स, टीसीएस, रिटेल यूनिट, टाइटन और क्रोमा जैसे हमारे तमाम यूनिट पहले से ही यूपी में स्थापित हैं। इसी कड़ी में टाटा आने वाले दिनों में यहां पॉवर सेक्टर, अक्षय ऊर्जा, टूरिज्म, एअरलाइंस, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और चार्जिंग प्वाइंट सेक्टर में निवेश करने की योजना बना रहा है। इसी दौरान उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि जब बीते दिनों जब लखनऊ से टीसीएस बाहर जा रहा था , तब सीएम योगी ने इसे यहां पर बने रहने के लिए काफी सहयोग प्रदान किया था। उन्होंने कहा कि टाटा समूह पहले से केंद्र के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का सहभागी रहा है। साथ ही यह भी बताया कि आगामी फरवरी में टाटा ट्रस्ट के जरिये प्रयाग में मदन मोहन मालवीय कैंसर इंस्टीट्यूट खुलेगा।

लखनऊ में बना रहें एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल: अली

देश-विदेश में पीएम मोदी के मेक इन इंडिया ने बड़ा परिवर्तन लाने का काम किया है। हम यूपी में फूड प्रोसेसिंग की कई यूनिटें लगाने का प्लान बना रहे हैं। ये बातें लूलू ग्रुप के युसूफ अली ने सेरेमनी में कही। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद का कहना था कि लीडर वही है जिसका काम सभी को लेकर चलना हो, ऐसे में पीएम मोदी ने सबका साथ, सबका विकास का बड़ा उदाहरण पेश किया है। इससे पहले उन्होंने कहा कि हम लखनऊ में 2000 करोड़ की लागत से एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बना रहे हैं जिससे पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

शाह से संबंध पुराना, करेंगे 500 करोड़ का निवेश: अडानी

आने वाले पांच सालों में हमारा ग्रुप 500 करोड़ का निवेश करेगा। इसके तहत फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में दाल, फ्लोर मिल, कच्ची घनी का सेंटर आदि स्थापित किया जायेगा। ये बातें अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने सेरेमनी में कहा। उन्होंने कहा कि भारत और उप्र का विकास एकदूसरे से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी की रैंक में लाने के लिये यूपी को आगे आना होगा। इसी क्रम में अडानी ने शाह से अपने तीन दशक पुराने गहरे संबंधों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उस दौरान शाह पाइप की एक फैक्ट्री चलाते थे और वो भी इसी काम से जुडेÞ थे। फिर कहा कि लेकिन जिस तरह से अमित भाई शाह ने एक सफल व्यापार चलाया और उसके बाद एबीवीपी से जुडेÞ, फिर गुजरात सरकार में मंत्री रहे, इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनें और अब गृहमंत्री की भूमिका में हैं, यह उनकी संगठनात्मक कुशलता का द्योतक है।

सर्वोत्तम प्रदेश बनने की राह पर है यूपी: गवर्नर

गवर्नर राम नाईक ने इस मौके पर कहा कि कोई भी कारोबारी निवेश तभी करेगी जब उसे मुनाफा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक निवेश को लेकर तमाम बातें होती आ रही थीं, लेकिन बीते दो सालों में इस पर जमीनी काम होना शुरू हुआ। राज्यपाल ने कहा कि योगी सरकार ने कानून व्यवस्था को दुरूस्त करने का काम किया और विशेषकर संगठित अपराध पर अंकुश लगाने का काम किया जिससे निवेशक यूपी में आने के लिए प्रेरित हुए। साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने गवर्नर का पद संभालते ही हिज एक्सीलेंसी का अंगे्रजी कल्चर खत्म किया और माननीय कहे जाने की संस्कृति शुरू की। गवर्नर ने कहा कि अब भी उत्तर प्रदेश उत्तम ही नहीं बल्कि सर्वोत्तम प्रदेश बनने की राह पर चल रहा है।

=>