खेल

दुनिया के सबसे कामयाब गेंदबाज का जन्मदिन आज

क्रिकेट में जब भी तेज गेंदबाजी की बात चलती है तो माइकल होल्डिंग की कैरेबियाई चौकड़ी, पाकिस्तान के वसीम अकरम से लेकर शोएब अख्तर, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली से लेकर ब्रेट ली और दक्षिण अफ्रीका के एलन डोनाल्ड जैसे खतरनाक नाम याद आते हैं. लेकिन शायद ही इंग्लैंड के किसी गेंदबाज का नाम याद आता हो. तब भी, जबकि वहां इयान बाथम जैसा सर्वकालिक महान ऑलराउंडर और जेम्स एंडरसन (James Anderson) जैसा कामयाब गेंदबाज हुए हैं. एंडरसन तो दुनिया के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज हैं और आज (मंगलवार, 30 जुलाई) वे अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं.

जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में यूं तो 2002 में ही डेब्यू कर लिया था. उन्होंने साल 2003 में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान को हराने में बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने इसी साल लॉर्ड्स के मैदान पर अपना पहला टेस्ट खेला. उन्होंने डेब्यू मैच में ही पांच विकेट लिए. लेकिन इस शुरुआती कामयाबी के बावजूद उन्हें टीम में जगह पक्की करने में पांच साल लग गए. साल 2006 में उन्होंने मुंबई टेस्ट में छह विकेट लिए और इंग्लैंड को जीत दिलाई. साल 2008 में स्टीव हार्मिसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ चोटिल हो गए. इसका फायदा जिमी एंडरसन को मिला. उन्होंने टीम में जगह पक्की की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.

जेम्स एंडरसन अब भी इंग्लैंड की टीम में हैं. इंग्लैंड को एक अगस्त से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेलनी है. एंडरसन अभी दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं, लेकिन वे एशेज सीरीज के दौरान एक और इतिहास रच सकते हैं. 37 साल के एंडरसन अब तक 148 टेस्ट में 575 विकेट ले चुके हैं. अब उनकी निगाहें 600 विकेट पर हैं. उन्हें यह आंकड़ा छूने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में कम से कम 25 विकेट लेने होंगे. अगर वे ऐसा कर पाते हैं तो 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) इस आंकड़े को पार कर सकते हैं.

View image on Twitter

 

स्टुअर्ट ब्रॉड पसंदीदा जोड़ीदार
जेम्स एंडरसन के सबसे सफल जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) हैं. 33 साल का यह गेंदबाज करीब 10 साल से एंडरसन के साथ गेंदबाजी कर रहा है और इस दौरान उन्होंने 444 टेस्ट विकेट भी अपने नाम कर लिए हैं. आज की तारीख में ये दोनों इंग्लैंड के टेस्ट टीम के स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज हैं. आयरलैंड के खिलाफ पिछले हफ्ते खेले गए टेस्ट मैच में एंडरसन चोट के कारण नहीं खेले थे. लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने पूरी जिम्मेदारी उठाते हुए मैच में सात विकेट झटके और इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

2010 में कराया न्यूड फोटोशूट 
जेम्स एंडरसन दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने कभी न्यूड फोटोशूट कराया. उन्होंने 2010 में एटीट्यूड मैग्जीन के लिए ऐसा किया था. एटीट्यूड ब्रिटेन की बेस्ट सेलिंग गे मैग्जीन है. उन्होंने तब कहा था, ‘यदि दुनिया में कोई भी गे क्रिकेटर है तो उन्हें आत्मविश्वास रखना चाहिए. मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट में किसी भी तरह का होमोफोबिया है.’

ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा 
तेज गेंदबाजों में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन से पहले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम था. उन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए हैं. एंडरसन ने पिछले साल ही यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था. अब वे 148 टेस्ट में 575 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा वनडे में उनके नाम 269 विकेट दर्ज हैं. एंडरसन के नाम 18 टी20 विकेट भी हैं.

loading...
=>

Related Articles