अंबानी के ‘Jio First Day First Show’ ऑफर से मल्टीप्लेक्स मालिकों में खलबली

मुकेश अंबानी ने बीते सोमवार को जियो फाइबर से पर्दा उठा दिया, इसके तहत अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। अंबानी ने कहा कि अब जियो फाइबर के जरिये आप फिल्म को रिलीज होने के दिन ही अपने घर में देख सकते हैं। इस इस घोषणा के बाद दो बड़े मल्टीप्लेक्स ऑपरेटरों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई। पीवीआर के शेयर 2.45 प्रतिशत और आईनॉक्स लीजर के 2 प्रतिशत गिर गए।

हालांकि मल्टीप्लेक्स प्लेयर्स का भरोसा अभी कायम है। मिंट की रिपोर्ट के अनुसार देश का सबसे बड़ा मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर, पीवीआर जो देश में लगभग 800 स्क्रीन चलाता है, ने कहा कि थियेटर और घर में दो पूरी तरह से अलग अनुभव हैं और दोनों का अपना-अपना स्थान है। आईनॉक्स लीज़र का कहना है कि भारत में निर्माता, वितरक और मल्टीप्लेक्स मालिकों की इस बात पर सहमति है कि थियेटर में फिल्म रिलीज और और किसी अन्य प्लेटफार्म में लगभग 8 हफ्ते का समय होना चाहिए।

भारत में लगभग 600 स्क्रीनों का संचालन करने वाले आईनॉक्स लीजर ने कहा, “यह एक ऐसा मॉडल है जिसका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुसरण किया जाता है, ताकि इस क्षेत्र के सभी सेगमेंट की मजबूत वित्तीय व्यवहार्यता सुनिश्चित की जा सके।” फिल्म के निर्माता रचनात्मक सामग्री के मालिक हैं, और इसलिए अपनी सामग्री के वितरण और खपत के लिए मंच चुनने के हकदार हैं। भारत की कम स्क्रीन घनत्व और इसके विकास की संभावित संभावनाओं को देखते हुए पीवीआर को उम्मीद है कि अगले कई वर्षों तक भारत में वह अपना विस्तार जारी रखेगा।

अंबानी ने सोमवार को 5 सितंबर से Jio Fiber के रोल-आउट की घोषणा की। इसमें मुफ्त वॉयस कॉल का वादा किया गया ही जबकि 100 mbps न्यूनतम ब्रॉडबैंड स्पीड की कीमत 700 प्रति माह से शुरू होती है Jio Fiber के प्रीमियम ऑफर के एक भाग के रूप में – Jio First Day First Show ग्राहक रिलीज़ के दिन ही अपने लिविंग रूम में फिल्में देख सकेंगे। यह सेवा 2020 के मध्य में शुरू की जाएगी।

=>