वास्तु टिप्स: घर पर पौधा लगाने से पहले जानें यह खास बातें!

हम सभी अपने घर को सजाने की कोशिश में जुटे रहते हैं और ना जानें कितने तरह के पौधों से घर को सजाते हैं। हमारे जीवन में पौधों का महत्व बहुत होता है और यह हमें नया जीवन भी देते हैं। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि भला यह हमें नया जीवन कैसे देते हैं… दरअसल, पौधें स्वच्छ हवा और ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है और अगर हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहेगा तभी हमारा जीवन भी तो खुशहाल रहेगा।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखीर पौधे हमारे स्वास्थ्य को अच्छा करने के साथ-साथ हमारे घर पर कैसे ला सकते हैं खुशियों की बौछार…

दरअसल, अगर आप वास्तु शास्त्र को मानते हैं, तो याद रखें कि घर के अंदर सही समय पर और सही दिशा में पौधा लगाया जाए, तो इससे आपके घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है व साथ ही आपके जीवन में खुशियां भी ढेर सारी आती है।

चलिए आपको बताते हैं कि आखीर घर के किस दिशा में पौधा लगाने से आपके जीवन पर क्या असर पड़ता है –

बता दें कि कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिससे आपके आंगन की खूबसूरती में चार-चांद लग जाती है। चंपा, नारियल, अनार, गुलाब और चमेली वैसे पौधे हैं, जो आपके परिवार वालों के लिए शुभफलदायी माने जाते हैं। वहीं, कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं, जिसे भूलकर भी आपको अपने घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए। जैसे कि – बबूल, पीपल, जामुन, केला आदि।

आप क्या अपनी तरक्की को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं, तो एक खास पौधे को लगाकर आप बहुत जल्दी ही तरक्की को हासिल कर सकते हैं। बिना देर किए हुए हम आपको बता देते हैं कि आखीर वह खास पौधा कौन सा है… याद रहे कि घर के मेन गेट पर अगर आप मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं, तो इससे ना सिर्फ आपकी नौकरी, बल्कि आपके व्यापार में भी धड़ल्ले से तरक्की होगी और आप काफी ऊंचाई तक जाएंगे। इस बात का खास ध्यान रखें कि यह पौधे कभी भी आपके घर की दीवार से ज्यादा लंबा ना हो, क्योंकि कहते हैं कि जब कभी ऐसा हो जाए, तो समझ लें कि उस दिन से आपके जीवन में परेशानियां आनी शुरू हो जाएंगी।

बताते चले कि एक और पौधा ऐसा है, जिसे घर में अवश्य से लगाना चाहिए… यह पौधा है तुलसी का। तुलसी को लोग आज से नहीं, बल्कि पूर्वजों के समय से पूजते आए हैं। यह पौधा सबसे पवित्र और गुणों से भरपूर माना जाता है। इस पौधे से औषधियां भी बनाई जाती है, जिससे कैंसर जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। याद रहे कि इस पवित्र पौधे को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में तुलसी के पौधे को रखने से बहुत शुभ समय शुरू हो जाता है और साथ ही आपके घर के अंदर धन की वर्षा भी होने लग जाएगी

=>