लाइफ स्टाइल

कही आप भी पहली बार हवाई सफर तो नही करने जा रहे, तो ये 15 बातें ध्यान रखें

दिन ब दिन फ्लाइट का सफर बहुत आम हो गया है। लेकिन फिर भारत में आज भी हवाई सफर कुछ लोगों के लिए एक सपना ही है। जहां पहुंचने के लिए लोग कहते हैं कि ‘एक दिन हम हवाई सफर जरूर करेंगे’। कितनी इंटरस्टिंग बात है ना। जहां कुछ लोगों के लिए हवाई सफर रोज की बात है वहीं कुछ लोगों के लिए ये एक सपना बन जाता है।

 

अगर आप भी फ्लाइट में पहली बार सफर करने वाले हैं तो थोड़ी अनकंफर्टेबल जरूर महसूस कर रहे होंगे या नर्वस भी हो सकते हैं। तो चलिए ये टिप्स आपकी कुछ मदद कर सकते हैं जिससे आपका सफर थोड़ा आसान सा हो जाएगा…

1. जिस दिन आपकी फ्लाइट हो उस दिन करीब 3 से 4 घंटे पहले ही इन्टरनेट पर उस फ्लाइट के रवाना होने के समय के बारे में जान लें और फ्लाइट रवाना होने के 2 घंटे पहले ही एयरपोर्ट पर पहुँच जाएं क्योंकि फ्लाइट जाने के पहले एयरपोर्ट पर कई फोरमेलिटीज होने वाली काफी समय लगता जाता है।

2. फ्लाइट टिकेट की कॉपी या ईमेल हमेशा साथ रखे क्योंकि फ्लाइट में एसएमएस मान्य नहीं होता है।

3. पासपोर्ट, पेन कार्ड, आधार कार्ड की ओरिजिनल आईडी साथ में रखें अगर आपके साथ बच्चा है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र भी साथ में ले जाएं।

4. फ्लाइट में अपने सामान ले जाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि कितना सामान आप साथ ले जा रहे हैं. फ्लाइट में एक छोटा केबिन बैग और 2 बड़े बैग ले जाने की अनुमति होती है लेकिन वजन शर्तों के मुताबिक होना चाहिए।

5. ध्यान रखें फ्लाइट में सफर करते समय अपने साथ कभी भी कोई नुकीली चीज़ या हथियार ना ले जाएं क्योंकि इन सब चीजों की अनुमति नहीं है। एयरपोर्ट पर चेकिंग में ये सब हटा दिया जाता है।

6. आपका बैग पूरी तरह चेक होने के बाद उस पर एक स्टीकर लगाया जाता है जिसे एयरपोर्ट से बाहर जाने तक नहीं निकालना चाहिए।

7. एयरपोर्ट पर हर एयरलाइन्स के अलग अलग काउंटर बने होते हैं आप अपनी फ्लाइट की टिकट अपनी एयरलाइन्स वाले काउंटर पर चेक कराएं।

8. आपकी सभी आईडी और टिकट चेक होने के बाद आपको काउंटर से बोर्डिंग पास दिया जायेगा जिसके जरिये आपको फ्लाइट में बैठने की अनुमति मिल जाती है।

9. अब आपको अपना बोर्डिंग पास और आईडी चेक-इन काउंटर पर दिखानी होती है और वहीं अपना सामान देना होता है जो कार्गो सेक्शन में जाता है. फ्लाइट लेंडिंग के समय आपको आपका सामान वापस कर दिया जाता है।

10. अब आगे सिक्योरिटी फ़ोर्स द्वारा आपका बोर्डिंग पास चेक किया जायेगा और वो उस पर मोहर लगाकर आपको एंट्री गेट आपकी सीट नंबर और फ्लाइट की जानकारी देगें।

11. फ्लाइट के अंदर आपको एयर होस्टेस आपकी सीट के बारे में जानकारी देगी। आप अपना हैण्ड बैग सीट के ऊपर वाली जगह रखें।

12. फ्लाइट के क्रू-मेंबर्स उड़ान से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे जिन्हें ध्यान से सुनकर अपनी सीट बेल्ट बांध लेनी चाहिए।

13. फ्लाइट और क्लास के अनुसार आपको फ्लाइट में कुछ मुफ्त खाना उपलब्ध कराया जाता है और आप चाहें तो फ्लाइट में भी अपने खाने के लिए कुछ आर्डर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे फ्लाइट में चीजें थोड़ी महंगी होती हैं।

14. फ्लाइट के डेस्टिनेशन पर उतरने के बाद आप सीट बेल्ट हटा दें और टर्मिनल की तरफ जाएं और वहां बैगेज काउंटर से अपना बैग ले लें।

15. सावधानी के साथ स्टीकर देखकर अपना बैग लें, इसके बाद आप आराम से एयरपोर्ट से बाहर आ सकते हैं।

 

loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com