लखनऊ

प्राविधिक शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में दो कंपनियों के साथ हुआ एमओयू

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में शनिवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में द्वितीय एक दिवसीय एचआर कानक्लेव का आयोजन किया गया। एचआर कानक्लेव में 20 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर शुभारम्भ सत्र में मुख्य अतिथि प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी ने कहा कि विवि प्रो पाठक के नेतृत्व में सही दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विवि को उनके द्वारा हर संभव मदद मुहैया करवाई जाएगी। ट्रेनिंग और प्लेसमेंट एक अहम् विषय है और इस क्षेत्र में प्रतिबद्धता से कार्य किया जायेगा।
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्राविधिक शिक्षा से जुड़े छात्र-छात्राओं के कौशल विकास के लिए बीटेक पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष से ही अनिवार्य रूप से 2 सप्ताह की इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग को लागू किया जायेगा। उन्होंने इंडस्ट्री और शैक्षिक संस्थानों के कोलैबरेशन के लिए आयोजित की जा रही एचआर कानक्लेव के लिए प्रो पाठक और उनकी टीम को बधाई दी। साथ ही इंडस्ट्री से पधारे सभी प्रतिनिधियों से प्रदेश की तकनीकी शिक्षा के उन्नयन के लिए साथ मिलकर कार्य करने का आवाहन किया।

विवि के कुलपति प्रो पाठक ने कहा कि विवि ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के क्षेत्र में  प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है। वर्तमान युग कोलैबरेटिव वर्क कल्चर का युग है। यही कारण है कि विवि इंडस्ट्री और एकेडमिया के कोलैबरेशन के लिए विभिन्न सफल प्रयास कर रहा है एचआर कानक्लेव उनमें से एक है।
इस अवसर पर विवि के प्रतिकुलपति प्रो विनीत कंसल ने एचआर कानक्लेव में आये सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्बद्ध संस्थानों के 13 ट्रेनिंग और प्लेसमेंट अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विवि के वित्त अधिकारी जीपी सिंह, सीएएस के निदेशक प्रो मनीष गौड़, केएनआईटी, सुल्तानपुर के निदेशक प्रो जेपी पाण्डेय,  समस्त डीन, विभिन्न सम्बद्ध संस्थानों के चेयरमेन और निदेशक एवं पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। शुभारम्भ सत्र के अंत में विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।
पहला एमओयू एकेटीयू एवं ऑटोमेशन एनीवेयर के मध्य हस्ताक्षरित किया ग

या।  एमओयू विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह एवं ऑटोमेशन एनीवेयर के ग्लोबल वाइस-प्रेसिडेंट, ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन अरविन्द थोथाड्री ने हस्ताक्षरित किया। इस एमओयू के माध्यम से विवि के सम्बद्ध संस्थानों के छात्र-छात्राएं रोबोटिक्स और ऑटोमेशन प्रोसेस से सम्बन्धी कोर्सेज ऑनलाइन कर सकेंगे और ऑनलाइन ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही रोबोटिक्स और ऑटोमेशन प्रोसेस के क्षेत्र में रोजगार के लिए भी अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

दूसरा एमओयू एकेटीयू और क्लिक के मध्य हस्ताक्षरित किया गया।  एमओयू विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह एवं क्लिक के एकेडमिक प्रोग्राम, मैनेजर पंकज मूठे ने हस्ताक्षरित किया। इस एमओयू को हस्ताक्षरित करने का उद्देश्य विवि के छात्र-छात्राओं को डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में बेहतर ट्रेनिंग उपलब्ध करवाने का है। वर्तमान में डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में रोजगार के तमाम अवसर उपलब्ध हैं। ऐसे में इस एमओयू के माध्यम से डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में बेहतर मानव संसाधन तैयार करने में मदद मिलेगी।

loading...
Loading...

Related Articles