शिक्षा—रोजगार

दिमाग को चुस्त रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज…

अपने शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. लेकिन लोग भूल जाते हैं कि शरीर के साथ-साथ दिमाग का तंदुरूस्त रहना भी जरूरी है. अगर आप अपने दिमाग की एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देंगे तो धीरे-धीरे आपकी इंटेलिजेंस, रीजनिंग पावर घटती जाएगी. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बता रहे हैं जिससे अपका दिमाग तेजी से काम करेगा.

1. पजल्स के साथ खेलेः
पजल्स गेम खेलने से अल्जाइमर का खतरा कम हो जाता है. न्यूजपेपर क्रॉसवर्ड और सुडोकू गेम से इसकी शुरुआत करनी चाहिए. इन खेलों से आप खुद को चैलेंज देते हैं जिससे दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है.

2. रोजमर्रा के कामों के लिए नॉन-डोमिनेंट हाथ का प्रयोग करें:
दांतों को ब्रश या बालों को कंघी करने जैसे काम अगर हम उल्टे हाथों से करें तो इसका दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

3. जानी-पहचानी चीजों को लेकर इन्हें अपसाइड डाउन करें:
सुनने में ये भले ही आसान लग रहा हो, लेकिन जब आप इसे करेंगे तो आपका दिमाग घूम जाएगा. कोई डियोड्रेंट की बोतल या फैमिली पिक्चर लेकर उसे अपसाइड डाउन टर्न करें. ये एक्सरसाइज हमारा ध्यान उन चीजों की तरफ खींचता है जो हम रोजमर्रा की जिंदगी में मिस कर देते हैं. इसका मुख्य कार्य रंगों और आकार की तरफ हमारा ध्यान आकर्षण करना है.

4. सुबह की दिनचर्या में बदलाव करें:
कभी चाय या कॉफी ब्रश करने के पहले पी कर देंखे और अगर आपकी आदत ब्रश करने से पहले चाय-कॉफी पीने की है तो इसका उल्टा कर के देखें.

5. कुछ काम आंख बंद कर के करें:
अपने रोज के काम जैसे खाना या जूस बनाना या फिर नहाना आंख बंद कर के करें. हां, इसमें आपको सावधानी जरूर बरतनी होगी. लेकिन यह टास्क पूरी तरह से टच पर निर्भर करता है जिससे आपके दिमाग के कुछ हिस्से एक्टिव हो जाते हैं जो आम तौर पर निष्क्रिय रहते हैं.

6. नई भाषा सीखें:
इसमें आपको थोड़ा धीरज रखने की आवश्यकता है. लेकिन आप रोज थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं. कोई भी भाषा जिसमें आपकी रूचि हो, सीखना शुरू कर दें. एक स्टडी के मुताबिक, बहुभाषियों की रीजनिंग अच्छी होती है.

7. रोज नए लोगों से और ज्यादा बात करने का प्रयास करें:
रिसर्च में पाया गया है कि कम बात करने से कॉगनीटिव फंशन की गति में कमी आ जाती है. आपको बस ये करना है कि जितना हो सके अजनबियों और पुराने दोस्तों से बात करें.

loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com